नवीन कुमार जेवरिया  
मुण्डावर -मुण्डावर उपखण्ड के शाहजहांपुर कस्बे में बुधवार देर रात एक नीम हकीम से अज्ञात हमलावरों द्वारा हुई कथित मारपीट के बाद हकीम की पत्नी द्वारा दी ग‌ई नामजद रिपोर्ट एवं रिपोर्ट के बाद पुलिस द्वारा हिरासत मे लिये गये दो युवाओं के विरोध में गुरुवार को जनाक्रोश भडक उठा। हिरासत में लिये गये युवाओं के समर्थन मे बड़ी संख्या में उमडे़ लोगों ने बाजार बंद कर शाहजहांपुर थाने पहुंच घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। घटना की जानकारी मिलने पर बहरोड डीएसपी कुशाल सिहं मौके पर पहुंचे एवं थाना प्रभारी जयप्रकाश से मामले की जानकारी ली। हिरासत में लिये गये युवाओं को छोडने एवं डीएसपी कुशाल सिहं को निर्दोषों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने के आश्वासन पर आक्रोशित लोग हुए शांत ।
ये था मामला…..
कस्बे के प्रमुख बाजार स्थित मस्जिद पर मुस्लिम समुदाय द्वारा रातों रात मीनार का निर्माण करवा दिया गया। जिसे लेकर आम जन में आक्रोश था। अनेकों संगठनों  ने मामले को लेकर बुधवार को नारेहडा तालाब पर बैठक की । बैठक की जानकारी होने के बाद थाना प्रभारी जयप्रकाश ने दोनों समुदायों के प्रतिनिधि मण्डल को बैठा कर आपसी समझौता करवा दिया। पुलिस की मध्यस्थता में हुऐ समझौते के तहत मुस्लिम समुदाय ने नवनिर्मित मीनार को तोड़ने पर सहमति बनाई एवं मामला आपसी वार्ता से सुलझ गया। बैठक के बाद मस्जिद के पास ही क्लिनिक चलाने वाले डॉ.फतेह मोहम्मद नमाज अता करने के बाद बाईक से अपने घर जा रहे थे। इसी दौरान टैगोर स्कूल के पास उन पर अज्ञात हमलावरों ने कथित तौर पर हमला कर दिया। संदर्भ में उनकी पत्नी ने संदीप फौलादपुरिया, होण्डा एजेंसी के महेश यादव एवं दिपेश चौधरी सहित 6 से 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवा दिया। पुलिस ने रात दो बजे संदीप फौलादपुरिया एवं एन‌एसयुआई जिलाध्यक्ष रहे संदीप यादव को हिरासत में ले लिया। इधर जैसे ही बाजार खुले एवं पता लगने पर धीरे-धीरे बडी संख्या में विभिन्न संगठनों के लोग जुटने लगे एवं बाजार बंद करवा दिया। बाजार बंद के बाद बड़ी संख्या में लोग जुलुस के रुप में शाहजहांपुर थाने पहुंचे एवं घटना को लेकर जमकर आक्रोश जताया। प्रदर्शन कर रहे लोग पकड़े गये दोनों युवाओं को मुक्त करने, वहीं मस्जिद पर बिना प्रशासनिक इजाजत के बनाई ग‌ई मीनार को गिराने की मांग करने लगे। जिस पर डीएसपी कुशाल सिहं ने आश्वासन दिया की निर्दोषों पर कार्रवाई नहीं होगी वहीं मुस्लिम समुदाय ने मीनार हटाने का आश्वासन दिया।
राजनीतिक दलों सहित समाजिक संगठनों ने निभाई अहम भूमिका….
मामला काफी संवेदनशील था। जनाक्रोश के चलते एक बार तो स्थिति अनियंत्रित हो ग‌ई। जिसे मौके पर पहुंचे राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संगठनों के आपसी समझाईश कर काबू में किया। घटना की जानकारी होने पर कांग्रेस के जिला महासचिव ललित यादव, भाजपा नेता मंजीत धर्मपाल चौधरी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा, फौलादपुर सरपंच सुन्दरपाल यादव, संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष नाहरसिहं चौहान, जाटबहरोड भाजपा मण्डल महामंत्री रमेश तक्षक, समाजसेवी दिलबाग चौहान,अजरका मंडल उपाध्यक्ष वीरेंद्र लाम्बा, एसबीबी‌एफ क्लब के रितेश सोनी, बारबर यूनियन प्रधान दिनेश सैन, नारेहडा विकास समिति के विरेन्द्र चौहान तातु सहित बड़ी संख्या में कस्बेवासी उपस्थित रहे ।