मुंबई( चंदू शर्मा)
सुप्रीम कोर्ट की ‘पद्मावत’ को हरी झंडी, सभी राज्यों में होगी रिलीज ।
सुप्रीम कोर्ट ने 4 राज्यों में ‘पद्मावत’ के बैन को असंवैधानिक करार दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद फिल्म सभी राज्यों में रिलीज होगी
संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ लंबे वक्त से मुसीबतों का सामना कर रही है। पर इस फिल्म के मेकर्स और दर्शकों के लिए खुशखबरी है। अब यह फिल्म देश के सभी राज्यों में रिलीज होगी। सुप्रीम कोर्ट ने 4 राज्यों में फिल्म के बैन को असंवैधानिक करार दिया है।
गुरुवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की बेंच ने कहा, राज्यों में कानून व्यवस्था बनाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। साथ ही बेंच ने राज्यों के नोटिफिकेशन को गलत बताया है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इस नोटिफिकेशन से आर्टिकल 21 के तहत मिलने वाले अधिकारों का हनन होता है। राज्य सरकार की यह जिम्मेदारी है कि कानून व्यवस्था बनाए। साथ ही फिल्म देखने जाने वाले लोगों को सुरक्षित माहौल दें।
वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने ‘पद्मावत’ के निर्माताओं का पक्ष रखा था। उन्होंने कोर्ट से अपील की थी कि, सेंसर बोर्ड की ओर से पूरे देश में फिल्म के प्रदर्शन के लिए सर्टिफिकेट मिला है। ऐसे में राज्यों का प्रतिबंध असंवैधानिक है। उसे हटाया जाए।
आपको बता दें ‘पद्मावत’ को राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा में बैन किया गया था। इसके अलावा यूपी, महाराष्ट्र और गोवा जैसे बीजेपी शासित प्रदेशों में भी बैन की मांग चल रही थी।
‘इस फिल्म को शुरुआत में 1 दिसंबर 2017 को रिलीज किया जाना था, पर राजपूत संगठन, करणी सेना और कुछ राजनेताओं द्वारा किए गए विरोध के चलते इस फिल्म की रिलीज को टाला गया। हाल ही में इस फिल्म की रिलीज डेट का ऑफिशियल अनाउन्समेंट किया गया था कि फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होग। पर अब यह फिल्म एक दिन पहले ही देखने को मिल सकेगी। फिल्म के निर्माता 24 जनवरी को मूवी का पेड प्रिव्यू करा रहे हैं।
‘पद्मावत’ का पेड प्रिव्यू शाम 9.30 बजे देश भर में किया जाएगा, पर जहां फिल्म बैन है वहां नहीं होगा। इस फिल्म के डिस्टीब्यूटर्स थियेटर मालिकों को इस प्रिव्यू के लिए पैसा भी देंगे। इस प्रिव्यू का मकसद ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन पाने का है।
आपको बता दें 25 जनवरी को ही अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ रिलीज हो रही है। यही वजह है कि ‘पद्मावत’ के मेकर्स ने पेड प्रिव्यू का कदम उठाया है, ताकि फिल्म को ज्यादा स्क्रीन्स मिल सकें।
संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्टेड फिल्म ‘पद्मावत’ में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती, शाहिद कपूर ने राजा रावल रतन सिंह और रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया है।
पद्मावत सुप्रीम कोर्ट संजय लीला भंसाली राज्य रिलीज बैन  महाराष्ट्र चंदू शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here