ntv deepak tiwari
न्यूज ntv , नई दिल्ली ( नवंबर: 2019 में आम चुनाव होने हैं और उससे पहले विपक्ष सरकार के घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता। बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर है। ऐसी स्थिति में सरकार की मुश्किलें बढ़ाने वाली एक खबर भारतीय रेलवे से आई है। दरअसल पिछले दिनों रेलवे ने सुरक्षा बलों में भर्ती के लिए तकरीबन 10,000 वैकेंसी निकाली थी। प्राप्त जानकारी के लिए इस भर्ती के लिए 95 लाख युवाओं ने अप्लाई किया है। जानकारी के मुताबिक करीब दस हजार भर्तियों के लिए अब तक 95 लाख के करीब अर्जियां प्राप्त हो चुकी हैं। अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की परेशानी है कि इतने लोगों की परीक्षा कैसे कराए ?

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार सिंह के मुताबिक देशभर में कॉन्स्टेबल पद के लिए 8,619 और सब-इंस्पेक्टर के लिए 1,120 भर्तियां निकाली जा रही हैं। इन दोनों पदों के लिए अब तक 95 लाख 51 हजार अर्जियां प्राप्त हो चुकी हैं। इतनी संख्या में अर्जियां प्राप्त होने के बाद परीक्षा आयोजित करना चुनौती साबित होगा। इससे निपटने के लिए सेंट्रलाइज्ड कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार होगा। इसे प्रत्येक जोन के हिसाब से सिस्टम को वर्गीकृत किया जाएगा। इसी आधार पर परीक्षा ली जाएगी।

कॉन्सटेबल पद- महिलाएं 4216, पुरुष 4403, आवेदन 76.60 लाख
सब-इंस्पेक्टर पद- महिलाएं 301, पुरुष 819, आवेदन 18.91 लाख

देशभर में आरपीएफ के जवानों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब तक उत्तर और पूर्वी रेलवे के 9 हजार आरपीएसएफ का डेटाबेस तैयार हो चुका है। इसके अलावा सीसीटीवी मॉनिटर के लिए ऑउटसॉर्सिंग का निर्णय लिया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here