now the smallest  cute car  rides on the streets

नई दिल्लीः बजाज ऑटो ने फरवरी 2019 में व्यक्तिगत परिवहन के लिए क्यूट नाम से quadricycle को बाजार में उतारने की योजना बनाई है। कंपनी इसके जरिए छोटी कार विनिर्माताओं को कड़ी टक्कर दे सकती है। छोटी कार के विकल्प वाली यह क्वाड्रिसाइकल बेहतर माइलेज (एक लीटर में 30 किलोमीटर से अधिक) देगी और इससे कार की तुलना में प्रदूषण भी कम होगा।

कार की कीमत
रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को इस वाहन के निजी वाहन के तौर पर इस्तेमाल के लिए अधिसूचना जारी की है। क्वाड्रिसाइकल यू‍रोपियन व्‍हीकल कैटगरी है, जो चार पहिया माइक्रो कार के रूप में जानी जाती है, जिसका वजन, पावर और स्‍पीड की मैक्सिमम लिमिट है। बजाज ऑटो इस कैटेगिरी का फोर व्हीलर लॉन्च कर चुकी है और इसकी संभावित कीमत 1.28 लाख रुपए बताई है।

2012 में बजाज ने किया था पेश 
बजाज ऑटो ने क्वाड्रिसाइकल कैटगरी की Qute कार को बजाज ऑटो ने 2012 के दि‍ल्‍ली ऑटो शो में RE60 के नाम से पेश कि‍या था। भारत में क्वाड्रिसाइकल को मंजूरी नहीं होने के कारण यह मार्केट में नहीं उतर सकी थी। जून 2018 में केंद्र सरकार ने क्वाड्रिसाइकल की अलग कैटगिरी की घोषणा की थी, अब सरकार ने इसे निजी वाहन के तौर पर इस्तेमाल संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

क्या हैं फीचर्स?
बजाज Qute में 216.6 सीसी का इंजन है। पेट्रोल से चलने वाली यह कार सीएनजी व एलपीजी वैरि‍एंट में भी उपलब्ध होगी। अधि‍कतम स्‍पीड 70 कि‍लोमीटर और पीक पावर 13.2 पीएस है। इसमें परफॉर्मेंस और कंट्रोल बढ़ाने वाला वाटर कूल्‍ड डि‍जि‍टल ट्राई स्‍पोर्ट इग्‍नीशन 4 वॉल्‍व इंजन लगा है। कार का वजन 450 कि‍लो से कम है।

कार से कैसे अलग है 
क्वाड्रीसाइकिल एक ऐसा वाहन है, जिसका आकार थ्री-व्हीलर जैसा है, लेकिन इसमें चार टायर हैं और कार की तरह पूरी तरह ढका हुआ है। इसमें थ्री-व्हीलर जैसा इंजन लगा हुआ है। अंतिम मील तक संपर्क कायम करने के लिए यह परिवहन का सस्ता और सुरक्षित जरिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here