तो क्या अब नोटों पर से हट जाएगी महात्मा गांधी जी की तस्वीर, जानिए पूरा सच
ntv time deepak tiwari

ये बात सच है कि भारतीय मुद्रा पर अटल जी की तस्वीर नजर आएगी, लेकिन ये पूरा नहीं बल्कि आधा सच है। आप तक पूरा सच पहुंचाने के लिए इसकी जांच की और जांच से जो बात सामने आई वो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।
नई दिल्ली। स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले मोहनदास करमचन्द गांधी जी की तस्वीर भारतीय मुद्रा पर हम सदियों से देखते आ रहे हैं। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि बहुत जल्द भारतीय मुद्रा पर महात्मा गांधी जी की तस्वीर नहीं, बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर नजर आएगी। ये बात सच है कि भारतीय मुद्रा पर अटल जी की तस्वीर नजर आएगी, लेकिन ये पूरा नहीं बल्कि आधा सच है। आप तक पूरा सच पहुंचाने के लिए इसकी जांच की और जांच से जो बात सामने आई वो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट का सच
आजकल सोशल मीडिया पर अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाला 200 रुपए का नोट तेजी से वायरल हो रहा है। पर पत्रिका आपको बताना चाहता है कि ये तस्वीर असल में फोटोशॉप्ड है और अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर 200 के नोट पर नहीं होगी। लेकिन ये बात भी सच है कि बहुत जल्द भारतीय मुद्रा पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की तस्वीर नजर आएगी। दरअसल देश में 100 रुपए के सिक्के आने वाले हैं, जिनपर महात्मा गांधी नहीं, बल्कि अटल जी की तस्वीर होगी।
पड़ताल से सामने आया सच
फेसबुक और वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, ‘मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, भारतीय मुद्रा पर होगी पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी की तस्वीर।’ इसके साथ ही अटल जी की तस्वीर वाला 200 रुपए का नोट भी वायरल हो रहा है। सच ये है कि अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र के साथ जल्द ही 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। 100 रुपए के सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र होगा। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा होगा। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here