Image result for photo of mukesh ambanintv time deepak tiwari
भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी अकूत संपत्ति के मालिक हैं। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर या 3 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।
नई दिल्ली। भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी अकूत संपत्ति के मालिक हैं। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर या 3 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं और दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12वें नंबर पर आते हैं। लेकिन अगर बात नकद दौलत की जाए तो मुकेश अंबानी इस मामले में देश के दूसरे अरबपतियों से बहुत पीछे हैं। इस मामले में मुकेश अंबानी पहले नहीं, दूसरे नहीं बल्कि चौथे स्थान पर आते हैं।
मुकेश अंबानी से आगे निकले ये अरबपति
नकद दौलत के मामले में मुकेश अंबानी से आगे हैं विप्रो के अजीम प्रेमजी। बीते तीन सालों से अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को पछाड़ कर रखा हुआ है। इन तीन सालों में अजीम प्रेमजी ने 10,115 करोड़ रुपए की नकद कमाई की है। अजीम प्रेमजी के अलावा भी कई और बिजनेसमैन हैं जो मुकेश अंबानी से आगे है। वेदांता के अनिल अग्रवाल 9159 करोड़ की नकद कमाई के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नाडर 6492 करोड़ की कमाई के साथ तीसरे नंबर पर है। बीते तीन सालों में इन अरबपतियों ने इक्विटी डिवीडेंड और शेयर बायबैक के जरिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई की है।
चौथे नंबर पर हैं मुकेश अंबानी
नकद कमाई के मामले में चौथे नंबर पर आते हैं मुकेश अंबानी। भले ही मुकेश अंबानी नकद दौलत के मामले में पीछे हों। लेकिन संपत्ति के मामले में देश के हर बिजनेसमैन से कई आगे हैं। आंकड़े बताते हैं कि मुकेश अंबानी की संपत्ति भारत की कुल जीडीपी का 1.6 फीसदी है। इतना ही नहीं दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.9 फीसदी है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here