आरके स्टूडियो बिका तो इतनी रकम आ सकती है कपूर खानदान में

0
0

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के शो मैन राजकपूर ने ‘आरके स्टूडियो’ का निर्माण किया था लेकिन अब खबर जगजाहिर हो चुकी है कि कपूर भाइयों ने इसे बेचने का फैसला लिया है। अब यह भी अंदाजा लगने लगा है कि कपूर भाइयों को इस बिक्री से कितना फायदा पहुंचेगा।

इसके बिकने की खबर तब सामने आई जब ऋषि कपूर ने यह फैसला लिया। कपूर परिवार ने प्रापर्टी के जानकारों की टीम को ये काम सौंपा है, जो मुंबई के चेम्बूर इलाके में दो एकड़ में फैली इस जमीन का सौदा करेगी। यह स्टूडियो मुंबई के चेंबूर इलाके में स्थित है। इसकी बोली लगवाने की तैयारी है। यह स्टूडियो जहां है, वहां एक वर्ग मीटर जमीन की कीमत तीन लाख रुपए के करीब है। यह दो एकड़ जमीन है।

सूत्रों का कहना है कि यह बोली 400 करोड़ रुपए से शुरू हो सकती है। कपूर भाइयों को इसकी कीमत 500 करोड़ रुपए मिल सकती है। भाई-बहन इस रकम को आपस में बांटेंगे।

हाल ही में जब मीडिया ने कपूर खानदान की बेटी यानि करीना कपूर खान ने एक फैशन शो में हिस्सा लिया और उनसे आरके स्टूडियो के बेचे जाने पर प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की, तो करीना ने इस पर मीडिया से कहा कि दरअसल, ये निर्णय परिवार के बड़ों ने लिया है।

करीना ने कहा ‘मेरे पापा, चिंटू अंकल और बाकी सभी बड़ों ने इस बारे में फैसला लिया है, तो मेरे ख़याल है कि वे ही इस पर बात करने के लिए सही व्यक्ति होंगे, जिनसे आपको बात करनी चाहिए। हां, मगर मैं ये जरूर कहूंगी कि ये जगह हमारे लिए बहुत बड़े सम्मान की तरह है। यह जगह हमारे लिए घर की तरह रही है और यह भी सच है कि आर के स्टूडियो हमारे लिए ही नहीं, पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ी और खास जगह रही है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उसके काफी ग्लोरियस साल रहे हैं। यह भी सच है, इसका सम्मान उतना ही रहेगा। हमेशा की तरह।’

आरके स्टूडियो की स्थापना 1948 में हुई थी और आर के यानि राजकपूर के नाम पर ही इस स्टूडियो का नाम रखा गया था। राज कपूर के निधन के बाद इस स्टूडियो के बैनर तले कुछ ही फिल्मों का निर्माण हुआ है। हालांकि फिल्में ख़ास कामयाब नहीं रहीं। खुद रणबीर कपूर ने इस बारे में ‘जग्गा जासूस’ के वक़्त कहा था वह इससे काफी इमोशनल रूप से जुड़े हैं लेकिन इसके रिवाइव की बात को लेकर उन्होंने कहा था कि यह आसान बात नहीं है, अगर भविष्य में कभी ऐसा हुआ तो वह ऐसे प्रोजेक्ट्स के साथ इसे आगे लेकर जाएंगे, जिससे इस स्टूडियो का सम्मान और बढ़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here