रिपोर्ट मोहम्मद फिरोज
बहराइच।
  राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर क्षेत्र पंचायत जरवल के रिक्त प्रमुख क्षेत्र पंचायत पद के उप निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत (प्रमुख तथा उप प्रमुख का निर्वाचन और निर्वाचन विवादों का निपटारा) नियमावली, 1994 के नियम 5(1) में उल्लिखित प्राविधानों के अनुसार जिला मजिस्टेªट/रिटर्निंग आफिसर माला श्रीवास्तव द्वारा बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रकाश सिंह मो.न.
9919101455 को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।
रिटर्निंग आफिसर द्वारा जारी आदेश के अनुसार उप कृषि निदेशक डा. आरके सिंह मो.न. 9235629419 की आरक्षित सहायक निर्वाचन अधिकारी के रूप में
तैनाती की गयी है। उन्होंने सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) बहराइच के सम्पर्क में रहेंगे तथा अपरिहार्य परिस्थिति में आवश्यकता पड़ने पर कार्यकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी के दायित्वों का भी निर्वहन करेंगे।
रिटर्निंग आफिसर ने बताया कि क्षेत्र पंचायत, जरवल के प्रमुख पद के उप निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया उ.प्र. क्षेत्र पंचायत (प्रमुख तथा उप प्रमुख का निर्वाचन विवादों का निपटारा) नियमावली 1994 में दिये गये
प्राविधानों के अनुसार सम्पन्न करायी जायेगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन अधिकारी के सभी या किसी कृत्य को करने के लिए सक्षम होगा। उन्हांेने बताया कि प्रमुख पद के उप निर्वाचन में प्रयोग किये जाने वाले मतपत्र नियमावली मंे निर्धारित प्रपत्र-7 के अनुसार हांेगे तथा विधिमान्य उम्मीदवारों के नाम मतपत्र में देवनागरी लिपि में उसी क्रम में दिये जायेंगे जिस क्रम में वे नियम 13 के अधीन प्रकाशित विधिमान्य उम्मीदवारों की सूची में दिये गये हैं।
नामांकन से मतगणना तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया क्षेत्र पंचायत जरवल मुख्यालय पर सम्पन्न होगी। मतगणना के उपरान्त निर्वाचन परिणाम की घोषण जिला मजिस्ट्रेट/रिटर्निंग आफिसर द्वारा की जायेगी। नामांकन से लेकर मतगणना तक की समस्त सूचनाएं आयोग के निर्धारित प्रारूप पर उसी दिवस में अनिवार्य रूप से निर्वाचन कार्यालय में सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी जिसके लिए वह व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगें।
रिटर्निंग आफिसर ने बताया कि उम्मीदवारी वापस लेने के लिए निर्धारित तिथि 14 सितम्बर 2018 को अपरान्ह 03ः00 बजे के तत्काल बाद निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची (देवनागरी लिपि में वर्णमाला क्रम में) तैयार की जायेगी तथा उसे जिला निर्वाचन कार्यालय (पं.) बहराइच में उपलब्ध कराते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वयं निर्दिष्ट स्थल पर उपस्थित रहकर मतपत्र तैयार करायेंगे और 15 सितम्बर 2018 को मतदान हेतु पूर्वान्ह 08ः00 बजे
मतपत्र, मतदान सामग्री व अन्य आवश्यक प्रपत्र जिला निर्वाचन कार्यालय (पं.) बहराइच से प्राप्त करके क्षेत्र पंचायत कार्यालय पर समय से उपस्थित होकर नियत समय से मतदान व मतगणना की कार्यवाही सम्पन्न करायेंगे।
जिला मजिस्टेªट माला श्रीवास्तव ने क्षेत्र पंचायत जरवल के रिक्त प्रमुख क्षेत्र पंचायत पद के उप निर्वाचन को स्वतन्त्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए उप जिला मजिस्टेªट, कैसरगंज को जोनल मजिस्टेªट नियुक्त किया है। उन्हांेने बताया कि जोनल मजिस्टेªट निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान क्षेत्र पंचायत जरवल के सम्पूर्ण क्षेत्र में सतर्क दृष्टि रखेंगे तथा शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here