दीपक तिवारी

उत्तराखंड में देहरादून जिले के विकासनगर में एक स्कूली छात्रा से उसी के स्कूल के चार छात्रों द्वारा गैंगरेप का मामला सामने आया है। घटना जीआरडी वर्ल्ड स्कूल की है। गैंगरेप स्कूल परिसर में ही किया गया। मामले का खुलासा तब हुआ जब छात्रा ने पेट में दर्द होने की शिकायत दर्ज कराई।

स्कूल प्रबंधन पर मामले को दबाने की कोशिश के आरोप भी लग रहे हैं। फिलहाल, जीआरडी वर्ल्ड स्कूल की डायरेक्टर और प्रिंसिपल समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार लोगों में चारों नाबालिग आरोपी छात्र भी शामिल हैं।

पीड़ित छात्रा दिल्ली की रहने वाली है। उसका आरोप है कि 14 अगस्त को उसी के स्कूल में दसवीं और 12वीं के चार छात्रों ने मिलकर उसके साथ गैंगरेप किया। उसने स्कूल प्रबंधन से इस संबंध में शिकायत भी की लेकिन इस बारे में कोई सुनवाई नहीं हुई।

यह मामला बाल संरक्षण आयोग में पहुंचने के बाद आयोग ने प्रशासन व पुलिस से इस मामले में कड़ी कार्रवाई की वकालत की है। आयोग की अध्यक्ष ने पूरी घटना के लिए स्कूल प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया। बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने कहा कि इस घटना के लिए स्कूल प्रबंधन जिम्मेदार हैं, लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि स्कूल की डायरेक्टर इस पूरे मामले की कोई जानकारी न होने की बात कहते हुए खुद को बेकसूर बता रही हैं।

बहरहाल, पुलिस ने इस मामले में आरोपी छात्रों के साथ साथ स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस का दावा है कि स्कूल प्रबंधन ने इस मामले को दबाने के साथ-साथ साक्ष्य छुपाने का भी अपराध किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here