नई दिल्ली (रामा नन्द तिवारी )
जिन व्यक्तियों का वेतन 20000 रूपए माह से कम है उनके लिए सभी  DTC बसों का पास मात्र 250 ₹ प्रति महीना ।दिल्ली के सभी छात्रों जिनकी आयु  21 वर्ष से अधिक न हो ,उनके लिए भी सभी DTC बसों में किराया बिलकुल फ्री (उनके पास स्कूल ID कार्ड होना अनिवार्य है ) दिल्ली की सभी महिलाओं के लिए भी DTC बसों का पास मात्र 250₹ प्रति माह  हो चूका है।  विकलांग व्यक्तियों को अब DTC बसों में सफर करने के लिए किसी भी प्रकार का स्पेसल पास बनवाने की आवश्यक्ता नहीं है , उनके लिए भी DTC में यात्रा बिल्कुल फ्री ।
 पूरी दिल्ली में DTC की 1000 बसें शुरू कर दी गई है ताकि लोगों को परेशानी न हो ।
 दिल्ली में 10 नई फायर ब्रिगेड एम्बुलेंस की शुरुआत की गयी है ।जो मजदुर भाई दिल्ली में किसी भी फैक्टरी, कंपनी ,कारखाने में  कार्य करता है , उन सबके लिए उनका मासिक न्यूनतम वेतन बढ़ाकर 13,350 ₹ कर दिया गया ।दिल्ली सरकार के सभी सरकारी अस्पतालों में 21 प्रकार के चेकअप बिल्कुल फ्री ,जैसे MRI, CT SCAN, अल्ट्रासाउंड ,इत्यादि । दिल्ली के किसी भी सरकारी अस्पतालों में अगर किसी भी मरीज का ओप्रेसन 30 दिन के भीतर न हो तो उसका ओप्रेसन दिल्ली सरकार के खर्चे पर प्राइवेट अस्पतालों में बिल्कुल फ्री किया जाएगा ।
दिल्ली सरकार के सभी सरकारी स्कूलों में जितने भी गेस्ट टीचर है उनकी मासिक वेतन लगभग  डबल कर दी गई है जैसे ( 17000 से 32000)  दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही  सभी पेंशन बढ़ाकर –
1000 से बढ़ाकर 2000
1500 से बढाकर 2500 कर दी गई है ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here