मुंबई (चंदू शर्मा)
बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) को 275 रिकॉर्ड किया गया, जो मंगलवार को 271 पर था ।
मुंबई  –  मुंबई में बढ़ती गाड़ियों की संख्या और मेट्रो के हो रहे लगातार काम के कारण अब मुंबई की हवा दिल्ली से भी खराब हो गई है। लगातार बढ़ते प्रदूषण ने अब मुंबई को भी अपनी चपेट में लिया है। बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) को 275 रिकॉर्ड किया गया, जो मंगलवार को 271 पर था । 201 से 300 के बीच एयर क्लालिटी इंडेक्स को काफी खराब माना जाता है और इसका सेहत पर काफी बूरा प्रभाव पड़ता है। सेंसिटिव लोगों के लिए यह काफी नुकसानदायक भी होता है।

बुधवार को मुंबई में हवा की गुणवत्ता दिल्ली की तुलना में काफी खराब रहा । दिल्ली का AQI 211 रहा जो की दिल्ली के पिछले के दिन के हालात में सुधार को दर्शाता है। इसके साथ ही मुंबई न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। मुंबई की 10 जगहों पर लिए गए सैंप्लस में ओवरऑल इंडेक्स 275 रहा, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है।

क्या है कारण
दरअसल मुंबई में पिछले कुछ महीनों से मेट्रो का कार्य काफी तेजी से चल रहा है जिसके कारण मुंबई के आरे पार्क जैसे इलाके के साथ साथ कई इलाकों में पेड़ो को काटा गया है और इसके साथ ही मेट्रो के कार्य की वजह से निकलनेवाली धूल -मिट्टी के कारण भी मुंबई में प्रदुषण लगातार बढ़ता जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here