सुल्तानपुर|(भानू मिश्रा)
श्रावस्ती मॉडल पर चिन्हित गांव चांदपुर सैदोपट्टी का जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण
8 प्रकरणों में से 07 प्रकरणों का निस्तारण
एक गरीब महिला को आवासीय पट्टा तथा एक निराश्रित महिला को पेंशन की संस्तुति
सुलतानपुर 08 फरवरी, जिलाधिकारी संगीता सिंह ने श्रावस्ती मॉडल पर चिन्हित तहसील सदर के चांदपुर सैदोपट्टी का अपर पुलिस अधीक्षक सूर्यकांत त्रिपाठी के साथ निरीक्षण किया तथा चौपाल लगाकर भूमि विवाद के प्रकरणों के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। इस गांव में भूमि विवाद से सम्बन्धित 08 प्रकरण थे, जिनमें से 07 प्रकरणों , चकरोड पर अतिक्रमण, खलिहान पर अतिक्रमण, बंजर भूमि पर अतिक्रमण, खाद गड्ढ़ा सम्बन्धी 02 प्रकरण, पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जा, एक भूमिहीन गरीब महिला को आवासीय पट्टा का प्रकरण का निस्तारण किया गया। एक प्रकरण दलित बस्ती में जाने के रास्ते का संज्ञान में आया । दलित बस्ती के लोग जिधर से रास्ते की मांग कर रहे थे, वह रास्ता बाग से होकर था। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि वे मौके का स्थलीय निरीक्षण करें तथा दलित बस्ती में रहने वाले लोगों एवं बाग के स्वामियों से आपस में वार्ता कराकर रास्ते का प्रकरण निस्तारण करायें।
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय आवासीय पट्टा धारक तेजराम द्वारा बताया गया कि उनके पड़ोसी राजकुमार जो स्वयं पट्टा धारक हैं, उनके पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जा किये हैं तथा निर्माण कार्य नहीं कराने दे रहे हैं। इस प्रकरण का स्थलीय निरीक्षण कराकर सम्बन्धित को कब्जा दिलाया गया।
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय गांव की एक गरीब महिला चन्द्रावती ने बताया कि उसको मकान बनवाने हेतु जमीन नहीं है तथा उसका लड़का भी कुछ समय पहले दिवंगत हो गया। जिलाधिकारी ने इस प्रकरण के सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि चन्द्रावती को आवास बनाने हेतु ग्राम समाज में प्रस्ताव कराकर आवासीय पट्टा दिया जाय तथा उसके लड़के की बहू राजकुमारी को निराश्रित महिला पेंशन हेतु ऑनलाइन फार्म भरवाकर पेंशन स्वीकृत करायी जाय साथ ही आश्रितों को पारिवारिक लाभ योजना के अन्तर्गत सहायता उपलब्ध करायी जाय।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्रामीणों से उचित दर की दुकान पर कोटेदार द्वारा खाद्यान्न व किरोसिन तेल के वितरण की जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि उन्हें समय से कोटेदार द्वारा खाद्यान्न व किरोसिन तेल निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता है।
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह व ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने बताया कि आज जनपद के समस्त थानों से राजस्व व पुलिस की दो-दो संयुक्त टीमें चिन्हित गांव में भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण हेतु भेजी गयी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here