मुंबई (चंदू शर्मा)
मुंबई  –  यात्रियों को जल्द ही इंटीग्रेटेड टिकट सिस्टम (सिंगल टिकट सिस्टम) पर यात्रा की सुविधा मिलेगी मतलब यात्री एक टिकट से यात्री बेस्ट, रेलवे, मोनो और मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने निवास स्थान ‘वर्षा’ बंगले में इस सिस्टम की जानकारी ली और उन्होंने अधिकारियों को 1 मार्च से पहले चरण का काम शुरू करने का निर्देश दिया।

सफल होने पर राज्य भर में होगा लागू
जैसा की आप जानते हैं कि मुंबई में लोगों को सफर करने के लिए अलग-अलग यातायात साधनों का उपयोग करना पड़ता है। साथ ही टिकट के लिए अपना समय और ऊर्जा दनों खर्च करना पड़ता है। इसीलिए इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एमएमआरडीए मुंबईकरों के लिए इंटिग्रेटेड टिकट सिस्टम (सिंगल टिकट सिस्टम) शुरू कर रहा है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत यात्री एक टिकट से बस, रेलवे, मेट्रो और मोनो में यात्रा कर सकेगा। यात्री को यात्रा शुरू करने से पहले एक बार ही टिकट लेना होगा। अगर सबकुछ सही रहा तो इसे जल्द ही राज्य भर में लागू किया जाएगा। बता दें कि अगर यह सुविधा शुरु होती है तो भारत विश्व में ऐसा चौथा देश होगा जहां आईटीएस सुविधा उपलब्ध होगी।

इस सिस्टम के परिचालन के लिए विशेष उद्देश्य वहन कंपनी की स्थापना की जाएगी। इसमें पहले चरण में बेस्ट, मोनोरेल और रेलवे के लिए सिंगल सिस्टम शुरू किया जायेगा। दूसरे चरण में नए मेट्रो लाइन के साथ अन्य सार्वजनिक यातायात को शामिल किया जायेगा इसके बाद पार्किंग, टोल, टैक्सी और रिक्शा का भी समावेश किया जायेगा।

इस तरह से करेगा काम

सूत्रों के अनुसार आईटीएस की सुविधा के लिए एक स्मार्ट कार्ड मिलेगा। इस स्मार्ट कार्ड से यात्री  को अपने यात्रा की देनी होगी। साथ ही यात्री को यातायात साधनों की भी जानकारी देनी होगी। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार यातायात के साधन का विकल्प चुन सकता है। यात्री इसके लिए डिजिटल पेमेंट या फिर मैनुअल पेमेंट का विकल्प चुन सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here