विदेशी निवेशकों के लिए भारत दुनिया की 5वां सबसे आकर्षक बाजार

0
227

दावोस। विदेशी निवेशकों के लिए भारत दुनिया का 5वां सबसे पसंदीद बाजार बनकर उभरा है। इस बात का खुलासा ग्लोबल सीईओ के एक सर्वे में हुआ है। वैश्विक आर्थिक वृद्धि की आशा रिकॉर्ड स्तर पर है। विदेशी निवेश की बात करें, तो भारत ने इस मामले में जापान को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह सर्वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उत्साहजनक है। फिलहाल वह दावोस में सोमवार और मंगलवार को विदेशी निवेशकों से मुलाकात कर उन्हें भारत में निवेश कराने की कोशिश कर सकते हैं। माना जा रहा है कि यह निवेश मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हो सकता है, जो रोजगार निर्माण के लिए अहम है।

इससे पहले इंटरनेशनल मॉनिट्री फंड (IMF) ने भी भारत के तेज विकास का अनुमान लगाया है। IMF की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में 7.4 फीसदी की वृद्धि दर से भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था होगी।

प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स (PwC) के सर्वे में यह बात सामने आई है कि निवेशकों के लिए भारत दुनिया की पांचवीं सबसे आकर्षक जगह है। सर्वे में अमेरिका पहले, चीन दूसरे, जर्मनी तीसरे और ब्रिटेन चौथे स्थान पर है।

PwC इंडिया के चेयरमैन श्यामल मुखर्जी ने कहा कि निश्चित संरचनात्मक सुधारों की मदद से भारत की कहानी पिछले एक साल के मुकाबले बेहतर नजर आती है। हमारे ज्यादातर क्लाइंट्स अपनी ग्रोथ को लेकर आशावादी हैं।

हालांकि, नए खतरे जैसे साइबर सिक्योरिटी और क्लाइमेट चेंज को लेकर क्लाइंट्स के मन में कुछ शंका है। मगर, सरकार ने बुनियादी ढांचे, मैन्युफैक्चरिंग और कौशल निर्माण के क्षेत्रों से जुड़ी चिंताओं को समाधान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here