बिजली कंपनी द्वारा हितग्राही के मोबाइल नंबर पर एस एम एस भेज कर बतयाला जाएगा कि वह पात्र हैं।

0
100
 शाजापुर(निर्मल)
शहर में असंगठित श्रमिक योजना अंतर्गत अब तक जिंहोंने पंजीयन करा लिया है वे बिजली कंपनी के कार्यालय पहुंचकर सरल बिजली बिल व मुख्यमंत्री बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए पहुंच रहे हैं। योजना का लाभ लेने के लिए बिजली कंपनी ने अलग से काउंटर खोल रखे हैं। लगभग 2000 कनेक्शनधारियों ने अपनी व परिजनों की समग्र आईडी के माध्यम से योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया है।  उपभोक्ता नाम परिवर्तन करने के लिए भी फॉर्म जमा करा रहे हैं।
बिजली कंपनी की दो योजनाओं के अंतर्गत फॉर्म जमा करने के बाद उपभोक्ता योजना से जुड़ा या नहीं, यह जानने के लिए उन्हें बिजली कंपनी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि बिजली कंपनी द्वारा हितग्राही के रजिस्टर्ड होते ही एसएमएस के माध्यम से सूचना पहुंचाई जा रही है। फॉर्म के साथ मोबाइल नंबर दे रहे उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिल रही है। योजना से जुड़ने से एक तो पात्र हितग्राहियों का 30 जून तक का बिल माफ हो रहा है दूसरी ओर अब 100 यूनिट तक महज 200 रुपए फ्लैट बिजली बिल ही चुकाना होगा। इसके चलते योजना का लाभ लेने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले में बिजली कंपनी के विभिन्न कार्यालयों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। योजना का लाभ लेने के लिए लोगों की कतारें देखी जा सकती हैं। दोनों योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को जोड़ने के लिए अमला भी जुटा हुआ है। सुबह से लेकर शाम तक स्टाफ सदस्य इंट्री करने में जुटे हुए है। जमा कराने के बाद कई उपभोक्ता यहां पूछताछ के लिए भी आ रहे हैं। योजना से वह जुड़े या नहीं इसकी चिंता उन्हें सता रही है। कई उपभोक्ता यहां पहुंचकर फॉर्म जमा किया या नहीं, फॉर्म में किसी तरह की कोई गलती तो नहीं, योजना से हम अब तक क्यों नहीं जुड़ पाए जैसी बातें पूछ रहे हैं। ऐसे में बिजल कंपनी का अमला उन्हें स्थिति की जानकारी दे रहा है। साथ में यह भी कहा जा रहा है कि फॉर्म जमा करने के बाद एसएमएस से मोबाइल पर ही जानकारी मिल जाएगी। फॉर्म के साथ जिन उपभोक्ताओं ने मोबाइल नंबर दिए हैं, उन्हें एसएमएस मिल भी रहे हैं।
     सरल बिजली बिल एवं मुख्यमंत्री बिल माफी योजना के तहत रजिस्टर्ड होते ही जानकारी उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जा रही है। इससे उपभोक्ता को सुविधा मिलने की जानकारी तत्काल मिल रही है।।   गौरव दुबे, एई बिजली  कार्यालय शाजापुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here