अविश्वास प्रस्ताव, पढ़े अपडेट्स

0
37

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर BJP ने कहा- देश ही नहीं, विदेश में भी लोकप्रिय सरकार के खिलाफ लाया गया

ntv दीपक तिवारी अविश्वास प्रस्ताव, पढ़े लाइव अपडेट्स…
नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच आर-पार की लड़ाई होगी। संख्या बल में भारी सरकार ज्यादा से ज्यादा समर्थन जुटाकर विपक्ष की मुहिम को ध्वस्त करने की कोशिश में है, वहीं विपक्ष असंतुष्ट दलों का साथ लेकर सरकार को हराने के लिए कमर कस चुका है। यह लड़ाई इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों यहां के आंकड़ों और मुद्दों को लेकर मिशन-2019 पर निकलेंगे।
मानसून सत्र: No Confidence Motion Live Updates:
12.30 PM- कांग्रेस ने इस देश को दागदार सरकार दी है, पीएम मोदी ने दमदार सरकार दी है। मनमोहन सिंह ने कहा था कि इस देश के संसाधनों पर पहला हक अल्पसंख्यकों का है। मोदी जी ने कहा कि इस देश के संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है। -राकेश सिंह, बीजेपी सांसद
12.25 PM- कांग्रेस ने 48 सालों में स्कैम्स की राजनीति की है और 48 महीनों में देश को हमने स्कीम्स दी हैं -राकेश सिंह, बीजेपी सांसद
लोकसभा में भाजपा सांसद राकेश सिंह: लोकतंत्र का मतलब सिर्फ हमारी सरकार नहीं। लोकतंत्र का अर्थ विकास रोकना नहीं है। देश के नवनिर्माण का हौसला कम नहीं हुआ।
लोकसभा में भाजपा सांसद राकेश सिंह: देश में कई बार अविश्वास प्रस्ताव आए हैं। इस बार का अविश्वास प्रस्ताव अलग है। बिना किसी कारण के ऐसी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है, जो देश ही नहीं विदेश में भी लोकप्रिय है।
लोकसभा में भाजपा सांसद राकेश सिंह: कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को देश ने रोते हुए देखा है, उन्होंने कहा वे जहर का घूंट पीकर सह रहे हैं। इस अविश्वास प्रस्ताव का साथ दे रही कई पार्टियों के साथ ही कहीं ऐसा ना हो जाए।
12.15 PM- गल्ला जी आप वैसे ही शापित हो गए जैसे ही कांग्रेस के साथ आकर खड़े हो गए-राकेश सिंह, बीजेपी सांसद
12.10 PM- मध्य प्रदेश के जबलपुर से बीजेपी सांसद राकेश सिंह अविश्वास प्रस्ताव पर बोल रहे हैं।
12.00 PM- कांग्रेस की तरफ से सबसे पहले पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी बोलेंगे।
लोकसभा में जयदेव गल्ला: आंध्र प्रदेश के साथ न्याय नहीं हुआ। आंध्र के साथ सरकार ने भेदभाव किया है। हमारे यहां बीजेपी का हाल कांग्रेस जैसा होगा।
लोकसभा में जयदेव गल्ला: योजना अयोग की रिपोर्ट की अनदेखी की गई है। भाजपा ने भ्रष्टाचारियों को बचाया है। आंध्र और मोदी सरकार के बीच धर्मयुद्ध है , ये जंग तानाशाह और लोकतंत्र के बीच है। आंध्र प्रदेश आर्थिक बोझ से दबा हुआ है, आंध्र में प्रति व्यक्ति आय कम है।
लोकसभा में जयदेव गल्ला: 2016 में विशेष पैकेज देने का वादा किया गया था लेकिन कुछ नहीं मिला। केंद्र सरकार
विशेष राज्य का दर्ज देने की बात भी भूल गई। हम आज भी पैकेज का इंतजार कर रहे हैं।
11.38 AM- टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा- आने वाले चुनाव में आंध्र प्रदेश की जनता करारा जवाब देगी, हम धमकी नहीं श्राप दे रहे हैं।
11.35 AM- बिहार सीएम नीतीश कुमार बोले- मोदी सरकार के साथ है जदयू। अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ वोट करेंगे हमारे सांसद।
11.30 AM- कांग्रेस और भाजपा दोनों की वजह से आंध्र प्रदेश की हालत खराब हुई: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला
11. 22 AM- शिवसेना के सांसद लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे, मोदी सरकार को नहीं देंगे समर्थन
11.21 AM- राज्यसभा सचिवालय से जारी एक कथित विज्ञप्ति को लेकर टीडीपी सदस्य के हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित ।
11.20 AM- #NoConfidenceMotion : टीडीपी सांसद गल्ला ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव। गल्ला ने कहा- मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश के साथ किया वादा पूरा नहीं किया
11.11 AM- बीजेडी ने सदन से किया वॉकआउट।
11.10 AM- लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि #NoConfidenceMotion पर मतदान शाम छह बजे होगा।
11.00 AM- अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इस पर सात घंटे बहस चलेगी।
10:45 AM- पीएम मोदी संसद में अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ कर रहे हैं मीटिंग, साथ में अन्य नेता भी मौजूद
10:30 AM- अविश्वास प्रस्ताव: शुक्रवार की मैटिनी के हैं तीन अहम किरदार, फुल सस्पेंस
10:15 AM- अविश्वास प्रस्ताव: बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह, राकेश सिंह, वीरेंद्र सिंह मस्त और अर्जुन राम मेघवाल लोकसभा में बहस में हिस्सा लेंगे
9:40 AM- सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाला मुख्य दल तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) आज शुक्रवार को लोकसभा में इस पर चर्चा की शुरुआत करेगा और अध्यक्ष ने उसे बोलने के लिए 13 मिनट का समय दिया है। पार्टी की ओर से जयदेव गल्ला पहले वक्ता होंगे।
9:30 AM- मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को प्रस्ताव पर अपने विचार रखने के लिए 38 मिनट का समय दिया गया है। कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस पर बोल सकते हैं।
9:15 AM- मोदी सरकार के खिलाफ वोट नहीं करेगी शिवसेना
8:30 AM- पीएम मोदी ने किया ट्विट-आज हमारे संसदीय लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण दिन है। मुझे यकीन है कि मेरे साथी सांसद सहयोगी इस अवसर पर उभरेंगे और एक रचनात्मक, व्यापक और व्यवधान मुक्त बहस सुनिश्चित करेंगे। हम लोगों और हमारे संविधान के निर्माताओं को इसका श्रेय देते हैं। भारत हमें बारीकी से देखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here