बेटियाँ हैं अनमोल, इन्हें बचाएं ‘‘डाॅटर्स आर प्रीसियस’’ अभियान के तहत बाबा श्री नारायणदास अभिनव महिला महाविद्यालय में हुआ कार्यक्रम

0
154
योगेश शर्मा (बहरोड़)
कन्या भ्रूण हत्या का वीडियो देख भावुक हुई छात्राएं
बहरोड़। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर डॉटर्स आर प्रीसियस अभियान के तहत बाबा श्री नारायणदास अभिनव महिला महाविद्यालय में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या का वीडियो देख छात्राएं भावुक हो गई। सभी छात्रों ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने और इस मानव अस्तित्व को संकट में डालने वाले जघन्य अपराध को रोकने के लिए समाज में जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया।
गौरतलब है कि राज्य सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं पीसीपीएनडीटी सैल की ओर से चलाए जा रहे ‘डाटर्स आर प्रीसियस’ अभियान के दूसरे चरण के तहत प्रदेशभर के 5100 स्कूल-कॉलेजों में एक साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गए। बाबा श्री नारायणदास अभिनव महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य पीसीपीएनडीटी सेल के प्रभारी एडिशनल एसपी रघुवीर सिंह ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए राजस्थान में विशेष पहल की गई है। इस क्षेत्र में राजस्थान देशभर में मॉडल स्टेट के रूप में उभरा है। उन्होंने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के जरिये लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या की भयावह स्थिति और प्रदेश की ओर से इस संबंध में किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। सामाजिक कार्यकर्ता हैल्पिंग हैंड्स संस्था के सचिव एवं डीएपी रक्षक शशि कुमार यादव ने घटते लिंगानुपात और कन्या भ्रूण हत्या पर चिंता जाते हुए कि मानव अस्तित्व तभी बच पाएगा जब बेटियां बचेंगी। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने और बेटियों को बचाने के लिए हम सबको आगे आना होगा। यादव ने सभी छात्राओं को लिंग जांच नही करने और कन्या भ्रूण हत्या रोकने की सपथ दिलाई। कार्यक्रम में पावर प्वॉंइट प्रजेंटेशन व वीडियो फिल्म के जरिए देश-प्रदेश के घटते लिंगानुपात, पीसीपीएनडीटी एक्ट, मुखबिर योजना, डिकोय ऑपरेशन, सरकारी प्रयासों और समाज में बेटी की महत्ता को रेखांकित किया गया। कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जागरुक करने हेतु पाठ्य सामग्री हैल्पिंग हैण्ड्स संस्था की ओर से छात्राओं को दी गई!
कार्यक्रम के दौरान 11.30 बजे सभी छात्राओं और उपस्थित स्टाफ ने राष्ट्रगान गाया और राष्ट्र व बेटी की रक्षा का संकल्प लिया।
 इस मौके पर महाविद्यालय समिति अध्यक्ष महादेव प्रसाद, प्राचार्य रणजीत सिंह शेखावत, मनोज यादव, सुभाष सक्सेना, ब्रह्मप्रकाश, सुनील यादव, मनीष समेत महाविद्यालय स्टाफ एवं बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद रही।
फ़ोटो कैप्शन…
डॉटर्स आर प्रीसियस कार्यक्रम के तहत बाबा श्री नारायणदास अभिनव महिला महाविद्यालय में मौजूद अतिथि व छात्राएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here