भारत बहुत खतरनाक सामाजिक ध्रुवीकरण का सामना कर रहा : Rahul Gandhi

0
260

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तर्ज पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विदेश में देश की राजनीति पर चर्चा की है। राहुल ने कहा, भारत बहुत खतरनाक सामाजिक ध्रुवीकरण का सामना कर रहा है। लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा को शांति और सद्भाव की कोई चिंता नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष ने गुरुवार को यह बात भारतीय मूल के सीईओ के साथ बैठक में कही। उन्होंने यह बैठक भारत में रोजगार की स्थिति, निवेश और अर्थव्यवस्था पर तटस्थ विचार जानने के लिए की थी। राहुल गांधी सिंगापुर और मलेशिया की तीन दिनों की यात्रा पर आए हुए हैं।

राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस समाज को उस व्यवस्था की तरह मानती है जिसमें संतुलन बना रहना चाहिए। उन्होंने कहा, टू 2 जी स्पेक्ट्रम को लेकर लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने देश में कांग्रेस के खिलाफ माहौल बनाया। संप्रग सरकार को आक्रामक अंदाज में निशाना बनाया। सन 2012 से 2014 के बीच व्यवस्था को पूरी तरह से नाकारा साबित करने की कोशिश की लेकिन दिसंबर 2017 में आए कोर्ट के आदेश ने सब कुछ साफ कर दिया। बता दिया कि कोई घोटाला नहीं हुआ, कोई दोषी नहीं है। राहुल ने कहा, यह मुद्दा 2014 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए खड़ा किया गया था।

कांग्रेस अध्यक्ष ने इससे पहले सिंगापुर में इंडियन नेशनल आर्मी (आइएनए) मेमोरियल जाकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी। सन 1945 में नेताजी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शहीद होने वाले अज्ञात जवानों के सम्मान में इस स्मारक की स्थापना की थी। दौरे में राहुल सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लुंग और मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक से मुलाकात करेंगे। राहुल ने अपने ट्वीट में लिखा है कि तीन दिनों के दौरे में वह इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के सदस्यों समेत कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मिलेंगे। कांग्रेस पार्टी के अनुसार राहुल गांधी बेलेस्टियर रोड स्थित सिंगापुर इंडियन एसोसिएशन भी जाएंगे। इसकी स्थापना सन 1923 में हुई थी। सन 1950 में इसके क्लब हाउस की आधारशिला तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने रखी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here