PAK के बाद भारत का चीन को करारा जवाब, कहा- कश्मीर देश का अभिन्न अंग

Total Views : 36
Zoom In Zoom Out Read Later Print

PAK के बाद भारत का चीन को करारा जवाब, कहा- कश्मीर देश का अभिन्न अंग

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन के विदेश मंत्री द्वारा यूएन में जम्मू कश्मीर मुद्दा उठाए जाने पर भारत की तरफ से करारा जवाब दिया. रवीश कुमार ने कहा, "हमें चीन के विदेश मंत्री द्वारा जम्मू कश्मीर और लद्दाख पर की गई टिप्पणी के बारे में पता लगा. चीन इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं." उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अन्य देश भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करेंगे.

रवीश कुमार ने पीओके में बने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (कपेक) को भी गैरकानूनी बताया. बता दें संयुक्त राष्ट्र में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कश्मीर मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था, "कश्मीर मुद्दा अतीत का विवाद है, और इसका संयुक्त राष्ट्र चार्टर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार उचित और शांतिपूर्वक हल होना चाहिए. ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया जाना चाहिए, जिससे यथास्थिति में कोई बदलाव हो."

यी ने कहा, "भारत और पाकिस्तान दोनों का पड़ोसी होने के नाते, चीन यह देखने की उम्मीद करता है कि दोनों पक्षों के बीच विवाद का निपटारा सही तरीके से हो और संबंधों में स्थिरता बहाल हो."

बता दें कश्मीर मसले को अंतरराष्ट्रीय बनाने की कोशिश में पाकिस्तान को तो झटका लगा ही लेकिन अमेरिका ने चीन पर भी इशारों-इशारों में निशाना साधा. शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने पाकिस्तान से पूछा ​था कि उसे सिर्फ कश्मीर के मुसलमानों की चिंता क्यों ​है, चीन के मुसलमानों की चिंता क्यों नहीं है?

See More

Latest Photos