रिजर्व बैंक ने जनता को दिया भरोसा-घबराने की जरूरत नहीं, सुरक्ष‍ित और स्थ‍िर हैं भारतीय बैंक

Total Views : 129
Zoom In Zoom Out Read Later Print

रिजर्व बैंक ने जनता को दिया भरोसा-घबराने की जरूरत नहीं, सुरक्ष‍ित और स्थ‍िर हैं भारतीय बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने जनता को यह भरोसा दिया है कि देश में बैंकिग सिस्टम बहुत मजबूत है और घबराने की जरूरत नहीं है. कई कॉमर्शियल, सहकारी बैंकों में समस्या के बाद जमाकर्ताओं में बेचैनी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने यह बयान दिया है. मंगलवार को बैंकिंग शेयरों में भारी गिरावट आई थी.

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, 'कई जगहों पर कुछ बैंकों के बारे में अफवाहें चलाई जा रही हैं, जिसकी वजह से जमाकर्ताओं में बेचैनी है. RBI आम जनता को यह आश्वस्त करना चाहता है कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम सुरक्ष‍ित और स्थिर है और ऐसी अफवाहों के आधार पर घबराने की जरूरत है.'



गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भी रिजर्व बैंक ने एक बयान जारी कर इन अफवाहों का खंडन किया था कि 9 सरकारी बैंक बंद होने जा रहे हैं. हाल में बैंकों के कंसोलिडेशन प्लान के तहत सरकार ने 10 सार्वजनिक बैंकों का विलय कर उसे 4 बड़े बैंकों में बदलने की घोषणा की थी.

रिजर्व बैंक ने कहा था कि सरकार सार्वजनिक बैंकों को मजबूत करना चाहती है और किसी भी बैंक को बंद करने का सवाल ही नहीं है. हाल में मुंबई केंद्रित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) पर रिजर्व बैंक ने सख्त कार्रवाई की है और जमाकर्ताओं द्वारा पैसा निकालने पर अंकुश लगा दिया है. इससे लाखों ग्राहक प्रभावित हुए हैं.

इधर कई निजी बैंकों के संकटग्रस्त एनबीएफसी को भारी कर्ज देने की खबरें आईं, जिससे पिछले दो दिनों में बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में भारी गिरावट देखी जा रही है.

See More

Latest Photos