गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों की प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों व उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जा रही

Total Views : 304
Zoom In Zoom Out Read Later Print

गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों की प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों व उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जा रही

अंबाला (हरियाणा ब्यूरो)  मोनिका ntv time
अम्बाला, 24 जून
सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत नियमित व सूचीबद्ध भजन पार्टियों द्वारा गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों की प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों व उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जा रही है। लव कुमार एंड पार्टी ने गांव कलेरां, जलालपुर, भूरा माजरा व मरदों साहिब में ग्रामवासियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि  प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई योजना बनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। तेजी से गिर रहे भू-जल स्तर में सुधार के लिए 9563 हेक्टेयर क्षेत्र सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के अधीन लाया गया है। सूक्ष्म सिंचाई योजना अपनाने पर 85 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। 
म्हारा गांव-जगमग गांव योजना में ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है तथा बिजली के रेट भी कम किए गए हैं, जिससे बिजली के बिल आधे हुए हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप एवं दुर्गा शक्ति वाहिनी सेवा शुरू की गई है। इसके अलावा उपमंडल स्तर पर भी महिला थाने खोले गए हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इस योजना में अनुसूचित जाति/जन-जाति तथा बीपीएल परिवारों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी गई है।  
      कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को देने के साथ-साथ उनको गीतों एवं भजनों के द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, स्वच्छता अभियान के बारें में भी बताया गया। आज लडकियां हर क्षेत्र में लडकों से आगे हैं, हर क्षेत्र में लड़कियों की प्रतिभागिता बढ़ी है। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत राशन की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शीता लाने के लिए ई.पी.डी.एस. पोर्टल की शुरूआत की गई है, जिसे पहली नम्बर 2016 से पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है। आई.टी. युक्त ग्राम सचिवालय योजना के तहत ग्राम सचिवालय बनाये जा रहे है। सभी विभागों के ग्राम स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी इस सचिवालय में बैठेगें। ताकि लोगों के सभी सरकारी कार्य एक ही परिसर में हो सके। इसके अलावा कार्यक्रमों में आयुष्मान भारत योजना, महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों, श्रमिकों के  लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं, सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता से भर्ती, चौकीदारों, नम्बरदारों के लिए शुरू की गई योजनाओं, स्पोर्टस क्षेत्र में सरकार की योजनाओं, साक्षर एवं सशक्त पंचायते, कृषि क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए शुरू की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। 
अम्बाला, 24 जून
मण्डल रोजगार कार्यालय, अम्बाला रोजगार विभाग हरियाणा द्वारा कल 26 जून को प्रात: 9 बजे शिव मन्दिर धर्मशाला, मनाली हाउस, नजदीक पुराना सैशन कोर्ट भवन, अम्बाला शहर में एक जाब फेयर का आयोजन किया जायेगा। इस जाब फेयर में लगभग 20 से 25 निजी क्षेत्र की कम्पनियों जैसे एलआईसी, एक्सीस बैंक, ओसिस ग्रुप, पुखराज, बिग बाजार, सार्थक एजुकेशन ट्रस्ट, कंधारी बेवरेज, मोलसन कुरस, डीएचएफएल, केसी इंजिनियरिंग, मोर्डन ऑटोमोबाईल, इपीकू एग्रो, गलास्को लैबोरट्री इक्वूपमैंट आदि द्वारा मैट्रिक, 10 जमा 2, ग्रैजुएट, पोस्ट-ग्रैजुएट, आई0टी0आई0 व अन्य डिप्लोमा होल्डर प्रार्थियों का मौके पर ही चयन किया जाऐगा। 
इसके अतिरिक्त मैनेजर, लीड बैंक के सहयोग से स्वरोजगार हेतू भी इच्छुक प्रार्थियों के आवेदक स्वीकार किऐ जाऐंगे तथा दिव्यांग प्रार्थियों के रोजगार हेतू विशेष रूप से सार्थक एजुकेशन ट्रस्ट ऐजैन्सीज/संस्थाओं को आमंत्रित किया गया है। यह जानकारी मंडल रोजगार अधिकारी राजिन्द्र सैनी ने दी। उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रार्थी इस जाब फेयर में भाग लेने के लिए रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, बायो-डाटा, सभी मूल शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र तथा उनकी प्रतियां पांच सैट व पांच पासपोर्ट साईज फोटो इत्यादि लेकर रोजगार मेला स्थल पर उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ उठाऐं। जिन प्रार्थियों का नाम रोजगार कार्यालय में दर्ज नहीं है वे इस जाब फेयर में भाग लेने में से पूर्व अपना नाम रोजगार विभाग की वैबसाईट 222.द्धह्म्द्ग3.द्दश1.द्बठ्ठ पर दर्ज करवा सकते हैं।

See More

Latest Photos