इस साल 11 आईपीओ में से 8 ने पॉजिटिव रिटर्न दिया, इंडियामार्ट में 95% तक बढ़त

Total Views : 5
Zoom In Zoom Out Read Later Print

इस साल 11 आईपीओ में से 8 ने पॉजिटिव रिटर्न दिया, इंडियामार्ट में 95% तक बढ़त

मुंबई. इस साल प्राथमिक बाजार (आईपीओ) निवेशकों के लिए फायदेमंद रहा। इस साल अब तक सूचीबद्ध कंपनियों में से 70 प्रतिशत के शेयर इश्यू प्राइस से ऊपर के कारोबार कर रहे हैं और इन शेयरों ने निवेशकों को 95 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है। 

विशेषज्ञों के अनुसार अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव, अर्थव्यवस्था में नरमी, और विदेशी निवेशकों द्वारा निकासी से बाजार में उतार-चढ़ाव रहा है। इसके बावजूद बेहतर आईपीओ की हमेशा अच्छी मांग रही है। इस साल अब तक सूचीबद्ध 11 कंपनियों के शेयरों के चार अक्टूबर तक के प्रदर्शन का विश्लेषण किया गया। इनमें से आठ के आईपीओ में इश्यू प्राइस के मुकाबले 7 से 95 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं तीन कंपनियां निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रहीं।

इंडियामार्ट इंटेरमेश जुलाई में सूचीबद्ध हुआ। इसके शेयर के भाव में इश्यू के मुकाबले सबसे ज्यादा 95 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। उसके बाद नियोजेन केमिकल्स का नंबर रहा जिसके शेयर भाव में 76% इजाफा हुआ। एफल इंडिया लि. और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर ने निवेशकों को करीब 49% और 40% तक रिटर्न दिया। इसके अलावा पॉलिकैब इंडिया, रेल विकास निगम लि., शैलेट होटल्स और स्पंदन स्फूर्ति फाइनेंशियल के आईपीओ निर्गम मूल्य के मुकाबले क्रमश: 24%, 21%, 12%और 7% मजबूत हुए। वहीं दूसरी तरफ तीन कंपनियों एमएसटीसी, स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर तथा जेल्पमॉक डिजाइन एंड टेक निवेशकों को रिटर्न देने में विफल रहीं।

See More

Latest Photos