मप्र / ऑनलाइन सुविधा: मतदाता खुद कर सकता है अपनी जानकारी में संशोधन

Total Views : 3
Zoom In Zoom Out Read Later Print

मप्र / ऑनलाइन सुविधा: मतदाता खुद कर सकता है अपनी जानकारी में संशोधन

भोपाल। नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) पर हर मतदाता अपना अलग खाता बनाकर इसमें अपने या अपने परिवार की किसी भी जानकारी को संशोधित कर सकता है। सभी तरह के ऑनलाइन संशोधन वह 15 अक्टूबर तक कर सकता है।


पोर्टल पर अपडेट करने के बाद यह जानकारी सीधे संबंधित क्षेत्र के बीएलओ के पास चली जाएगी और उसे यह मोबाइल एप पर मिल जाएगी। बीएलओ इसका सत्यापन करेगा और जानकारी फाइनल कर मतदाता को नया वोटर कार्ड मिल जाएगा। इसका सबसे बड़ा लाभ है कि अलग से खाता खोलने वाले मतदाता को आयोग द्वारा मतदाता सूची को लेकर होने वाली सारी प्रक्रिया, मतदान केंद्र, मतदाता सूची आदि की जानकारी मोबाइल पर तत्काल मिल जाएगी।


इस तरह करें पोर्टल पर ऑनलाइन प्रक्रिया

    एनवीएसपी को खोलते ही कई तरह के विकल्प मिलेंगे। सबसे पहले मतदाता को इलेक्टर्स वैरिफिकेशन प्रोग्राम (ईवीपी) पर जाना होगा। इस पर जाने के बाद उसे अपना नया रजिस्ट्रेशन कर अपना अलग खाता खोलने की प्रक्रिया करना होगी। इस विकल्प पर क्लिक करने से मोबाइल नंबर मांगा जाएगा।
    इसके बाद की प्रक्रिया इस प्रकार रहेगी  मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरने के बाद उसे खुद ही अपने अलग खाते का पासवर्ड बनाना होगा। पासवर्ड कम से कम छह अंक का होगा। इसमें एक डिजिट नंबर की, एक अल्फाबेट की और एक स्पेशल कैरेक्टर की होना जरूरी है।
    पासवर्ड बनने के बाद अब वह ईवीपी पर जाकर अपना वोटर कार्ड नंबर डालकर इसे खोल सकता है। इसमें कई तरह के विकल्प रहेंगे, वह चाहे तो अपने खुद के वोटर कार्ड की किसी भी जानकारी, पिता का नाम, जन्मतिथि आदि में संशोधन कर सकता है और इसे सबमिट कर सकता है।
    वह फैमिली वाले विकल्प में जाकर अपनी पत्नी, बच्चों आदि के नाम भी जोड़ सकता है। यदि उनका वोटर कार्ड नहीं बना तो इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

See More

Latest Photos