अमेजन और अलीबाबा टेक इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा उथल-पुथल मचाने वाली कंपनियां; गूगल, नेटफ्लिक्स भी टॉप-10 में

Total Views : 12
Zoom In Zoom Out Read Later Print

अमेजन और अलीबाबा टेक इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा उथल-पुथल मचाने वाली कंपनियां; गूगल, नेटफ्लिक्स भी टॉप-10 में

नई दिल्ली. अमेजन, एपल और अलीबाबा दुनियाभर की टेक इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा उथल-पुथल मचाने वाली (डिसरप्टिंग) कंपनियां हैं। यह जानकारी केपीएमजी की रिपोर्ट से सामने आई है। केपीएमजी ने टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के 740 बिजनेस लीडर्स से बातचीत कर यह रिपोर्ट जारी की है। डीजेआई, गूगल, नेटफ्लिक्स, एयरबीएनबी, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक और बायडू भी टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रही है।

ज्यादातर टेक इंडस्ट्री लीडर्स ने सर्वे में कहा है कि पिछले तीन साल में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सबसे ज्यादा उथल-पुथल मचाने वाले रहे हैं। इसके बाद सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों का नंबर आता है। केपीएमजी की रिपोर्ट के मुताबिक, टेक इंडस्ट्री से जुड़े युवाओं और इसके लीडर्स के बीच उभरते हुए ग्लोबल टेक्नोलॉजी इनोवेशन और विजनरी के मुद्दे पर राय अलग-अलग है।


टॉप-10 में शामिल कंपनियों में अमेजन और अलीबाबा मूलत

  • ई-कॉमर्स कंपनियां हैं। हालांकि, ये अब अपने टेक प्रोडक्ट्स भी उतार चुकी हैं। अमेजन अभी स्मार्ट स्पीकर सिस्टम मार्केट में सबसे बड़ी कंपनी है। वहीं, अलीबाबा भी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सहित कई अन्य बिजनेस में उतर चुकी है। एपल गैजेट कंपनी है। आईफोन, आईपैड और मैकबुक इसके मुख्य प्रोडक्ट हैं। साथ ही कंपनी स्मार्ट वॉच भी बनाती है। एपल अब वीडियो स्ट्रीमिंग और ऑनलाइन गेमिंग के बिजनेस में भी उतर चुकी है। 
  • डीजेआई गिम्बल, ड्रोन, एक्शन कैमरा आदि बनाती है। गूगल इंटरनेट कंपनी है। सर्च इंजन के साथ शुरुआत करने वाली गूगल अल्फाबेट नाम की पैरेंट कंपनी के तहत आती है। पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन के अलावा यह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड की निर्माता भी है। नेटफ्लिक्स वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी है। एयरबीएनबी हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काम करती है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी है। यह भी कई अन्य बिजनेस में उतर चुकी है। फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी हैं। वहीं, बायडू चीन की इंटरनेट कंपनी है।

सुंदर पिचाई सबसे इनोवेटिव और विजनरी सीईओ

टेक बिजनेस से लीडर्स के मुताबिक इनोवेशन और विजनरी होने के मामले में गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई पहले स्थान पर हैं। इसके बाद टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क का नंबर आता है। वहीं, मिलेनियल्स की राय में इनके अलावा हुवावे के सीईओ रेन झेंगफेई, श्याओमी के सीईओ लेई जुन और सॉफ्ट बैंक के सीईओ मासायोशी सोन भी विजनरी हैं।

See More

Latest Photos