सोलर पावर मशीन से कार्बन डाइऑक्साइड को एथेनॉल में किया गया तब्दील, दावा- पूरी तरह से शुद्ध है वोदका

Total Views : 37
Zoom In Zoom Out Read Later Print

सोलर पावर मशीन से कार्बन डाइऑक्साइड को एथेनॉल में किया गया तब्दील, दावा- पूरी तरह से शुद्ध है वोदका

अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी एयर को. ने हवा से दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका तैयार की है। कंपनी का दावा है कि इसे हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड सोलर पावर मशीन से एथेनॉल में तब्दील करके बनाया गया है। कंपनी के को-फाउंडर ग्रेगरी कॉन्सटेनिन के मुताबिक, वोदका की हर बोतल में 0.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल हुआ है।
एक बोतल की कीमत 4,700 रु.

    कंपनी के मुताबिक, इसका स्वाद आम वोदका से अलग है। वोदका आमतौर पर अनाज जैसे गेहूं को फर्मेंट करके तैयार की जाती है, लेकिन नई वोदका को अलग तरह से तैयार किया गया है। इसके निर्माण की तकनीक काफी अलग है, जो हवा से को2 को अलग करने में सक्षम है।
 

    कंपनी के मुताबिक, सोलर पावर मशीन हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर उसे कार्बन और ऑक्सीजन में तोड़ती है। दोनों तत्वों को मेटल की उपस्थिति में पानी में मिलाकर वोदका तैयार करते हैं। कंपनी का कहना है कि यह पूरी तरह से शुद्ध है।

    एयर को. कंपनी अपने उत्पादों में इनोवेशन के लिए मशहूर है, जो न्यूयॉर्क के चुनिंदा बार और रेस्तरां में ही अपने उत्पादों को सप्लाई करती है। कार्बन निगेटिव वोदका की एक बोतल की कीमत 4,700 रुपए है। कंपनी 2020 तक उत्पादों को बड़े स्तर पर लोगों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है।
 

    कंपनी के को-फाउंडर के मुताबिक, वे ग्रीन हाउस गैसों को उत्सर्जन को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके अलावा घर की सफाई और रूम फ्रेशनर को भी कार्बन डाइऑक्साइड से तैयार करने की योजना बना रहे हैं।

See More

Latest Photos