यूएस/अमेजन 30 मिनट में डिलीवरी देने की तैयारी में, रोबोट-ड्रोन बनाने में 2.5 लाख करोड़ रु का निवेश करेगी

Total Views : 10
Zoom In Zoom Out Read Later Print

यूएस/अमेजन 30 मिनट में डिलीवरी देने की तैयारी में, रोबोट-ड्रोन बनाने में 2.5 लाख करोड़ रु का निवेश करेगी

वॉशिंगटन. ऑर्डर को महज 30 मिनट में डिलीवरी करने के लिए अमेजन ने 35 अरब डॉलर (करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए) खर्च करने की योजना है। पश्चिम के बाजारों में हॉलिडे सीजन के दौरान प्राइम सदस्यों को एक दिन में डिलीवरी देने के लिए कंपनी अतिरिक्त खर्च करेगी।
अमेजन के कंज्यूमर विभाग के सीईओ जेफ विल्क का कहना है कि अगर आपके पास ड्रोन फ्लीट हो तो आप कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं और आधा घंटे में उसकी डिलीवरी भी संभव है। तेज डिलीवरी के लिए अमेजन के पास अमेरिका और दुनिया भर में फुलफिलमेंट सेंटर हैं। 
रोबोट की टेस्टिंग कर रही अमेजन
अमेजन ऐसे रोबोट की टेस्टिंग कर रही है, जो पैकेज को ले जा सकें। इस महीने की शुरुआत में अमेजन ने बोस्टन में रोबोट की डिजाइन और निर्माण के लिए एक प्लांट भी खोला है। ड्रोन बनाने के लिए अमेजन 6 साल से काम कर रही है। कंपनी सेल्फ ड्राइविंग वाहनों के लिए भी निवेश कर रही है। साथ ही, कंपनी सेल्फ ड्राइविंग ट्रक पर भी काम कर रही है। रोबोट और ड्रोन को लेकर कंपनी के पास चुनौतियां भी हैं।
ऑटोमेशन से 2030 तक 38 करोड़ लोगों पर असर
2012 में कीवा सिस्टम्स को खरीदने के साथ अमेजन ने रोबोटिक्स में कदम रखा। कंपनी अभी भर्ती कर रही है, लेकिन एक बार रोबोट तैयार होने के बाद कर्मचारियों को निकालने की भी समस्या उसके सामने आएगी। मैकेंजी के एक अध्ययन के मुताबिक, ऑटोमेशन के कारण 2030 तक करीब 38 करोड़ लोगों को अपना काम बदलना पड़ेगा।

See More

Latest Photos