आरबीआई रेपो रेट 0.25% और घटा सकता है

Total Views : 6
Zoom In Zoom Out Read Later Print

आरबीआई रेपो रेट 0.25% और घटा सकता है

नई दिल्ली. देश की जीडीपी ग्रोथ जुलाई-सितंबर तिमाही में घटकर 4.7% रह सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के पोल में ये अनुमान जारी किया गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि ग्रोथ सिर्फ 4% रह सकती है। ग्रोथ 4.7% या इससे कम रहती है तो यह बीती 26 तिमाही में सबसे कम होगी। इससे पहले जनवरी-मार्च 2013 में 4.3% रही थी। सरकार आज शाम जुलाई-सितंबर तिमाही की ग्रोथ के आंकड़े जारी करेगी। अप्रैल-जून में ग्रोथ 5% और पिछले साल जुलाई-सितंबर में 7% रही थी।

आरबीआई रेपो रेट 0.25% और घटा सकता है: रिपोर्ट

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक उपभोक्ता मांग और निजी निवेश में कमी, वैश्विक सुस्ती की वजह से निर्यात प्रभावित होने की वजह से ग्रोथ में कमी आएगी। ऐसे में आरबीआई 3-5 दिसंबर को होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो रेट में फिर से 0.25% कटौती कर सकता है। आर्थिक विकास दर को रफ्तार देने के लिए सरकार ने पिछले महीनों में कॉर्पोरेट टैक्स घटाने समेत कई कदम उठाए।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के चीफ इकोनॉमिस्ट देवेंद्र पंत के मुताबिक कृषि क्षेत्र की दिक्कतों, कमजोर आय और शहरी इलाकों में आय बढ़ने की उम्मीद कम होने की वजह से उपभोक्ता मांग में कमी आई। त्योहारी सीजन भी जोश भरने में विफल रहा।

See More

Latest Photos