अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से सेंसेक्‍स 380 अंक लुढ़का,कच्चे तेल की कीमत में 5 फीसदी तक का उछाल आ गया

Total Views : 34
Zoom In Zoom Out Read Later Print

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से सेंसेक्‍स 380 अंक लुढ़का,कच्चे तेल की कीमत में 5 फीसदी तक का उछाल आ गया

अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच, ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल से इराक में अमेरिकी सेना के ठिकानों पर हमला किया है.

इस तनाव के बीच कच्‍चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल आ गया है. इन हालातों में बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली बढ़ गई. सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स करीब 380 अंक लुढ़क कर 40,500 अंक के नीचे कारोबार करता दिखा तो वहीं निफ्टी 80 अंक की गिरावट के साथ 11,950 अंक के स्‍तर पर आ गया.

तनाव के बीच कच्‍चे तेल में आई तेजी

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में 5 फीसदी तक का उछाल आ गया. दरअसल, ईरान ने मंगलवार रात को जवाबी कार्रवाई करते हुए इराक स्थ‍ित अमेरिकी एयरबेस पर बैलिस्ट‍िक मिसाइल से हमले किए हैं. वहीं ईरान की संसद ने एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को ‘आतंकवादी’ करार दिया है. अमेरिका और ईरान के बीच तनाव शुक्रवार को बढ़ गया था, जब अमेरिका ने बगदाद में ड्रोन हमला कर ईरान के कुद्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था.

मंगलवार को बाजार का हाल

लगातार दो कारोबारी सत्रों की जोरदार गिरावट के बाद मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी में रिकवरी देखने को मिली. सेंसेक्स 192.84 अंक या 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 40,869.47 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 59.90 अंक या 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 12,052.95 अंक पर रहा. दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 553.51 अंक तक की बढ़त के साथ 41,230.14 अंक तक पहुंचा था.  इसी तरह निफ्टी में 150 अंक से अधिक की तेजी रही.

क्‍या थी तेजी की वजह

दरअसल, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव और आगे नहीं बढ़ने की उम्‍मीद जाहिर की जा रही थी. इस वजह से ग्‍लोबली बाजारों में पॉजीटिव संकेत देखने को मिले और कच्‍चे तेल की कीमतों में नरमी आई. इसके अलावा एक दिन पहले बड़ी गिरावट की वजह से भी मंगलवार को खरीदारी बढ़ गई.

See More

Latest Photos