इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने तेजी से विकास करने वाले शहरों की सूची जारी की,दुनिया में तेजी से विकास करने वाले शहरों में 3 भारत के

Total Views : 32
Zoom In Zoom Out Read Later Print

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने तेजी से विकास करने वाले शहरों की सूची जारी की,दुनिया में तेजी से विकास करने वाले शहरों में 3 भारत के

नई दिल्ली. भारत के 3 शहर दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रहे शहरों की टॉप-10 लिस्ट में शामिल हैं। यह बात इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के सर्वे में सामने आई है। खास बात है कि ये तीनों शहर तटीय राज्य केरल के हैं। वहीं, शीर्ष 10 में स्थान हासिल करने वाले अन्य शहरों में चीन के 3 और नाईजीरिया, ओमान, यूएई, वियतनाम के एक-एक शामिल हैं। उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि छोटे शहरों का तेजी से विकास रोजगार के मौके बढ़ने का संकेत है।

टॉप-15 में चार शहर केरल के हैं
तेजी से विकास करने वाले शहरों में मलप्पुरम दुनिया में पहले नंबर पर है। यहां 2015 से 2020 के बीच 44.1% बदलाव आया। कोझिकोड 34.5% बदलाव के साथ चौथे और कोल्लम को 31.1% बदलाव के साथ 10वां स्थान मिला। वहीं, केरल का ही त्रिशूर शहर 13वें नंबर पर है। गुजरात का सूरत 26वें और तमिलनाडु का तिरुपुर 30वें स्थान पर है।

आनंद महिंद्रा का ट्वीट- हमें ऐसे और शहर चाहिए
उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इस सर्वे का जिक्र ट्वीट करते हुए ट्वीट किया- जानकर अच्छा लगा कि दुनिया में तेजी से विकास करने वाले शहरों में छोटे शहर है न कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसी कोई मेट्रो सिटी। छोटे शहरों में आ रहा बदलाव रोजगार के मौके बढ़ने का संकेत है। हमें ऊपर उठने के लिए ज्यादा से ज्यादा छोटे शहर चाहिए।

See More

Latest Photos