ऑटो सेगमेंट में एआई का दबदबा: राहगीरों से बातें करेंगी कारें, आंखों और आवाज से होगी कंट्रोल

Total Views : 41
Zoom In Zoom Out Read Later Print

ऑटो सेगमेंट में एआई का दबदबा: राहगीरों से बातें करेंगी कारें, आंखों और आवाज से होगी कंट्रोल

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक शो आखिरी चरण में है। शो में ज्यादातर फोकस रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक पर रहा लेकिन ऑटो कंपनियों ने भी कई ऐसे इनोवेशन पेश किए जिन्होंने सभी को चौंकाया। शो में आकर्षण का केंद्र रही अवतार मूवी से इंस्पायर्ड मर्सिडीज की कॉन्सैप्ट कार वहीं टेक कंपनी सोनी ने शो में अपनी पहली कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार विजन-एस से पर्दा उठााकर सभी को सरप्राइज कर दिया। शो में पेश हुए ये इनोवेटिव व्हीकल न सिर्फ आवाज और आंखों से कंट्रोल होंगी बल्कि ड्राइवर के साथ सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों से भी कम्युनिकेट करेगी।
सीईएस में छाए रहे ये इनोवेटिव व्हीकल्स

    सोनी इलेक्ट्रिक विजन-एस कार (कॉन्सैप्ट): सेंसर से कार में बैठे व्यक्ति की पहचान करेगी

    टीवी और ऑडियो इक्विमेंट्स बनाने वाली कंपनी ने शो में उस समय सभी को हैरान कर दिया जब कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार विजन-एस को शो में पेश किया। इसी के साथ कंपनी ने ऑटो इंडस्ट्री में भी एंट्री की। कंपनी इन दिनों आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी, क्वाउड टेक्नोलॉजी समेत टेलीकम्युनिकेशन जैसे सेगमेंट पर जोर शोर से काम कर रही है। और इन सभी टेक्नोलॉजी को सोनी ने अपनी कार में भी इस्तेमाल किया है। कंपनी ने अपनी पहली कार को हाइटेक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसमें टोF, सीमोस इमेजिंग सेंसर और रडार जैसे कुल 33 सेंसर से लैस हैं, जो न सिर्फ कार में बैठे व्यक्ति की पहचान करेंगे बल्कि आसपास की चीजों को भी ट्रैक करेगी। 4 सीटर कार में 200 किलोवॉट क्षमता वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं जो हर एक्सेल को पावर देती हैं। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 4.8 सेकंड का समय लगता है। कार की टॉप स्पीड 240 किमी प्रतिघंटा है।

    डेमन इलेक्ट्रिक बाइक: 3 घंटे में चार्ज होकर 320 किमी चलेगी

    डेमन मोटरसाइकिल ने शो में हाइपरस्पोर्ट इलेक्ट्रिक सुपरबाइक पेश की है। इसे सीईएस 2020 इनोवेशन अवॉर्ड्स मिल चुका है। इस इलेक्ट्रिक बाइक कई सेफ्टी टेक्नोलॉजी, यूनिक राइड-पोजिशन सिस्टम जैसी कई एडवांस फीचर्स दिए हैं। इसकी टॉप स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड पड़कने में इसे 3 सेकंड से भी कम वक्त लगता है। ये बाइक लेवल 2 चार्जर से 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फुल चार्ज होने पर यह 320 किलोमीटर से भी ज्यादा चलेगी। डेमन ने इसे 2 अलग वर्जन में पेश किया है। पहला हाइपरस्पोर्ट ह्स और दूसरा हाइपरस्पोर्ट प्रीमियर है। प्रीमियर वर्जन में कार्बन फाइबर स्विंगआर्म, ब्रेम्बो ब्रेक और ओहलिन सस्पेंशन दिए हैं। प्रीमियर मॉडल की सिर्फ 25 यूनिट ही तैयार की जाएंगी। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए ग्राहकों को 100 डॉलर (करीब 7000 रुपए) और प्रीमियर के लिए 1000 डॉलर (करीब 70,000 रुपए) देने होंगे। इनकी डिलिवरी 2021 के मिड में की जाएगी। बाइक के आगे और पीछे फुल HD रेजोल्यूशन वाले कैमरे दिए हैं। जिसका प्रिव्यू स्क्रीन पर दिखाई देता है। ये 4ग, वाईफाई, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आती है। बाइक में एडजेस्टेबल विंडशील्ड दी है। इसकी हाइट को कम या ज्यादा किया जा सकता है।

    फैराडे फ्यूचर फ91: 1050 हॉर्स पावर वाली इलेक्ट्रिक कार

    शो के दूसरे दिन सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी फैराडे की फ्यूचर एफएफ91 इलेक्ट्रिक कार ने। यह ऑल इलेक्ट्रिक सुपरकार है लग्जरी और टेक्नोलॉजी का बेजोड़ नमुना है। इसका केबिन काफी लग्जरी है जिसमें पीछे की तरफ सोफानुमा सीट्स लगी हैं, जिसे यूजर अपनी सुविधानुसार एडजस्ट कर सकता है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 1050 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट करती है। इसे 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 2.3 सेकंड का समय लगता है। इसे टेस्ला मॉडल एस के कॉम्पिटीटर के रूप में भी देखा जा रहा है। मॉडल एस सिंगल चार्जिंग में सिर्फ 600 किमी तक चलती है जबकि फैराडे कंपनी का कहना है कि सिगंल चार्जिंग में फ्यूचर फ91 650 किमी तक चलेगी।

    मर्सिडीज बेंज विजन AVTR: एनिमेटेड मूवी अवतार से इंस्पायर्ड है या कार

    शो में लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सिडीज ने अपनी कॉन्सैप्ट कार विजन AVTR से पर्दा उठाया। यह एनिमेटेड मूवी अवतार से इंस्पायर्ड है। कंपनी ने इस एक फ्यूचरिस्टिक कार के तौर पर शोकेस किया है। इसकी खासियत यह है कि इसमें ऑर्गेनिक बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसे रिसाइकल होने वाले वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है। इसमें कोई स्टीयरिंग व्हील नहीं मिलेगा। इसे सेंटर कंसोल के जरिए कंट्रोल किया जाएगा। यह 30  डिग्री तक कैकड़े की तरह साइडवे मूव भी कर सकती है। कंट्रोल यूनिट पर हाथ रखते ही ये न सिर्फ पैसेंजर की हार्ट बीट ट्रैक करेगी बल्कि उसकी सांसों पर भी नजर रखेंगी। इसमें लगी स्क्रीन से पैरेंट्स घर पर मौजूद अपने बच्चों पर भी नजर रख सकेंगे।

    बायटॉन एमबाइट: इशारों पर काम करती है काम

    इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली चीनी कंपनी बायटॉन ने शो में अपनी ऑल इलेक्ट्रिक कार एमबाइट को पेश किया। हालांकि कंपनी इस कार को पहले भी सीईएस में पेश कर चुकी है लेकिन सीईएस 2020 में कंपनी ने ऐलान किया कि यह इस साल चीन में लॉन्च की जाएगी। कार का इंटीरियर काफी फ्यूचरिस्टिक है लेकिन खास बात यह है कि इसके डैशबोर्ड पर 48 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। यह मोशन सेंसर से लैस है यानी यह यूजर की उंगलियों के इशारों पर भी काम करता है। डिस्प्ले पर न सिर्फ वीडियो स्ट्रीमिंग की जा  सकेगी बल्कि यह मौसम की पल-पल की खबर भी देता है। इसमें पिछले सीट पर बैठे पैसेंजर्स को भी टीवी जैसी स्क्रीन मिलेगी।

    ऑडी आई:मे: इसमें वर्चुअल रियलिटी का लुफ्त भी ले सकेगा यूजर

    ऑडी ने शो में AI:ME कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया। यह कई तरह की हाईटेक सुविधाओं से लैस है। यह पैसेंजर्स की प्राथमिकताओं को समझने में सक्षम है। इसमें वीआर ग्लास की सुविधा मिलती है जो पैसेंजर्स को सफर के दौरान बोर नहीं होने देती। टचस्क्रीन डिस्प्ले की मदद से यूजर अपना पसंदीदा खाना भी ऑर्डर कर सकता है। यह कार न सिर्फ ड्राइवर से बात करेगी बल्कि सड़क पर पैदल चलने वालों से भी इंटरैक्ट करेगी। इसे वॉयस और आई ट्रैकिंग फीचर के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है।

See More

Latest Photos