अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, 1.3 टन बारूद का गोला डेढ़ किमी ऊंचाई पर दागा

Total Views : 7
Zoom In Zoom Out Read Later Print

अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, 1.3 टन बारूद का गोला डेढ़ किमी ऊंचाई पर दागा

ntv time deepak tiwariदुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, 1.3 टन बारूद का गोला डेढ़ किमी ऊंचाई पर दागा

कोलोराडो. अमेरिका के कोलोराडो शहर में शनिवार को सालाना विंटर कार्निवाल के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी की गई। इससे आसमान का रंग लाल हो गया। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। 
यह आतिशबाजी एमराल्ड माउंटेन पर की गई। इसके तहत 5 मीटर व्यास वाला बारूद का गोला दागा गया। इसकी ऊंचाई 62 इंच ऊंचा और वजन करीब 1.3 (1270 किलोग्राम) टन था। इसके लिए स्टीमबोट फायरवर्क्स की टीम ने माउंटेन पर 26 फीट की स्टील ट्यूब से गोले को आसमान में दागा। 
गिनीज ने दिया सर्टिफिकेट
स्टील ट्यूब से बारूद के गोले को 482 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में ऊपर की ओर उछाला गया। करीब डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर जाकर गोले में विस्फोट हुआ। इससे पहले 2018 में सबसे बड़ी आतिशबाजी का रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात ने बनाया था। तब 1087.26 किलोग्राम वजनी बारूद के गोले में विस्फोट कराया गया था।
स्टीमबोट के इस प्रोजेक्ट वित्त प्रबंधक टिम बॉर्डेन ने मीडिया को बताया, इसे तैयार करने में एक महीने का वक्त लगा। हर दिन आठ घंटे काम किया। इसे सुरक्षित बनाने के लिए 80 किमी टेप का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने बताया कि हमने पिछले साल भी रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था, लेकिन आतिशबाजी का गोल निर्धारित ऊंचाई पर पहुंचने के पहले फट गया था। इस मौके पर मौजूद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने स्टीमबोट के टीम मेंबर एड मैकआर्थर, इरिक क्रुग और जिम विडमैन को सर्टिफिकेट भी दिया।

See More

Latest Photos