इंदौर बनेगी साइलेंट सिटी चौराहे पर लगेगा ऐसा सिग्नल, हॉर्न बजाया तो लाइट रेड ही रहेगी

Total Views : 148
Zoom In Zoom Out Read Later Print

इंदौर बनेगी साइलेंट सिटी चौराहे पर लगेगा ऐसा सिग्नल, हॉर्न बजाया तो लाइट रेड ही रहेगी

इंदौर. प्रशासन ने मार्च 2021 तक शहर को साइलेंट सिटी बनाने की मुहिम तेज कर दी है। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने इस योजना के तहत बड़ा प्रयोग करने की जानकारी देते हुए कहा- डीआरपी लाइन के पास लगे ट्रैफिक सिग्नल को बदलकर नॉइज सेंसेटिव सिग्नल लगाएंगे।
वाहन चालकों ने रेड सिग्नल के बाद भी हॉर्न बजाए तो वहां पर रेड लाइट का टाइम और बढ़ जाएगा और सिग्नल देर तक ग्रीन नहीं होगा। यही वाहन चालकों के लिए सबक रहेगा। पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर और भी सिग्नल पर इस तरह का प्रयोग किया जाएगा, जिससे लोग ट्रैफिक सिग्नल पर बेवजह हॉर्न बजाना बंद करेंगे।
साइलेंट सिटी के लिए यह है रोड मैप
पहले चरण में 39 जगह चिह्नित कर साइलेंट जोन घोषित किया है। इन जगहों पर लोग हॉर्न, डीजे व अन्य शोर करने वाले यंत्र का उपयोग नहीं होगा। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के बाद फिर शोर करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
उद्योगपति आनंद महिंद्रा का ट्वीट; इंदौर मेरा मंडे मोटिवेशन, जहां चाह-वहां राह
शहर को साइलेंट सिटी बनाने के लिए चल रही मुहिम पर देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर इंदौर में हो रहे कामों की तारीफ की है। महिंद्रा ने इंंदौर में हो रहे कामों को मंडे मोटिवेशन बताते हुए ट्वीट किया- ‘दस साल पहले शहर में काफी गंदगी थी, लेकिन इन सालों में इंदौर में हुए परिवर्तन शानदार हैं और इसने साबित किया है कि जहां चाह वहां राह रहती है।’

See More

Latest Photos