भ्रष्टाचार पर पूरा मंत्रिमंडल बर्खास्त किया; कहा- वे पश्चिमी देशों के गुलाम बन रहे थे

Total Views : 642
Zoom In Zoom Out Read Later Print

भ्रष्टाचार पर पूरा मंत्रिमंडल बर्खास्त किया; कहा- वे पश्चिमी देशों के गुलाम बन रहे थे

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने खराब परफॉर्मेंस, भ्रष्टाचार पर पूरा मंत्रिमंडल बर्खास्त किया; कहा- वे पश्चिमी देशों के गुलाम बन रहे थे    ntv time deepak tiwari
मॉस्को. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खराब परफॉर्मेंस और भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से अपने पूरे मंत्रिमंडल को बर्खास्त कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने अपने मंत्रियों को विदेशियों को कंपनी बोर्डों में नियुक्त करने के लिए दोषी भी ठहराया है। इनमें स्वास्थ्य मंत्री जोरयाना स्कालेत्सका भी हैं, जिन्हें चीन से लौटने के बाद कोरोनावायरस की आशंका के चलते आइसोलेशन में रखा गया था। जेलेंस्की ने संसद में संबोधन के दौरान कहा कि ऐसा करना उनकी मजबूरी है क्योंकि ये लोग पश्चिमी राष्ट्रों के गुलाम बनते जा रहे थे। उन देशों ने वित्तीय मदद के नाम पर कंपनियों में घुसपैठ कर ली है। 
अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा- हमारे अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के पूरे सम्मान और उनकी तरफ से दी जा रही मदद के प्रति धन्यवाद के साथ मैं यह कहना चाहता हूं कि हमारी कंपनियों के संचालक मंडल में शामिल हमारे देश के नागरिक एक जातीय अल्पसंख्यक की तरह महसूस कर रहे हैं। हमारे मंत्रियों का प्रदर्शन खराब रहा है, लेकिन राहत की बात यह है कि 6 महीने के कार्यकाल में कोई भी भ्रष्टाचार के मामले में नहीं फंसा है।
भ्रष्टाचार मिटाने के लिए दोस्त के बैंक का भी राष्ट्रीयकरण किया
जेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मदद वाले बैंक का राष्ट्रीयकरण कर दिया। यह उनके दोस्त ईहोर कोलोमोइस्की का था। वे यूक्रेन के मीडिया और बैंकिंग टाइकून हैं। आईएमएफ ने मदद के एवज में बैंक के बोर्ड में विदेशी सदस्यों को स्वतंत्र डायरेक्टर के तौर पर शामिल करने की शर्त रखी थी। जेलेंस्की को ये मंजूर नहीं थीं, तो उन्होंने भ्रष्टाचार मिटाने के लिए बैंक का राष्ट्रीयकरण कर दिया।
जेलेंस्की, 73.22% वोट पाकर जीते थे
जेलेंस्की पहले कॉमेडियन के तौर पर मशहूर थे। उनकी केवर्टल-95 नाम की एंटरटेनमेंट कंपनी भी है। इसकी टीवी सीरीज सर्वेंट ऑफ द पीपल में जेलेंस्की ने राष्ट्रपति की भूमिका निभाई थी। 2019 के चुनाव में उन्हें 73.22% वोट मिले थे।

See More

Latest Photos