नेटवर्क के बिना भी कॉल कर सकेंगे बीएसएनएल के ग्राहक, कंपनी कर रही VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग

Total Views : 39
Zoom In Zoom Out Read Later Print

नेटवर्क के बिना भी कॉल कर सकेंगे बीएसएनएल के ग्राहक, कंपनी कर रही VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग

गैजेट . भारतीय टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्द ही अपनी वॉयस ओवर वाई-फाई (VoWi-Fi) सर्विस भारत में शुरू करने जा रही है। कंपनी ने इसकी टेस्टिंग लगभग पूरी कर ली है। इस तकनीक के जरिए यूजर कॉलिंग की सुविधा देने वाली ऐप के जरिए बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकेगा। शुरुआती तौर पर इसे भारत के कुछ ही हिस्सों में शुरू किया जाएगा जहां नेटवर्क न होने के कारण कॉलिंग में काफी परेशानी होती है। हालांकि बीएसएनएल पहली ऐसी कंपनी नहीं है जो वीओ वाई-फाई सर्विस शुरू कर रही है, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल भी इस सर्विस की टेस्टिंग कर रही है जो एडवांस्ड स्टेज तक पहुंच चुकी है।

कॉलिंग के लिए नहीं होगी मोबाइल नेटवर्क की जरूरत

  1. बीएसएनएल के वीओ वाई-फाई सर्विस में मोबाइल नेटवर्क के बिना भी कॉलिंग की जा सकेगी। कंपनी इसे अपने सभी सर्किल में लॉन्च करेगी लेकिन शुरुआती तौर पर इसे सिर्फ देश के टायर-2 और टायर-3 शहरों के अलावा उन हिस्सों में लॉन्च किया जाएगा जहां मोबाइल नेटवर्क काफी सीमित है, जिसकी वजह से कॉलिंग में काफी परेशानी होती है।

  2. बीएसएनएल की इस वीओ वाई-फाई सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को ओटीटी प्लेटफार्म जैसे वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप का इस्तेमाल करना होगा जो मोबाइल डेटा और वाई-फाई से वॉयस कॉलिंग की सुविधा देती है। अब ट्रू कॉलर में भी कॉलिंग की सुविधा मिलने लगी है।

  3. पिछले साल रिलायंस जियो ने भी अपनी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग भारत में शुरू की थी। जियो ने शुरुआती तौर आंध्र-प्रदेश, केरल, मध्य-प्रदेश और तेलंगाना जैसे चार जगहों पर टेस्टिंग शुरू की थी।

  4. रिलायंस जियो के अलावा भारती एयरटेल और वोडाफोन भी वीओ वाई-फाई सर्विस के डेवपलमेंट को लेकर काम कर रही है। एयरटेल और जियो के टेस्टिंग एडवांस्ड स्टेज पर पहुंच चुकी है। जल्द ही ये अपने इस सर्विस को लॉन्च करेंगे।

See More

Latest Photos