रांची इंटर के छात्र ने जल टरबाइन से पैदा किया बिजली, पूरा गांव हुआ रोशन ।

Total Views : 421
Zoom In Zoom Out Read Later Print

रांची इंटर के छात्र ने जल टरबाइन से पैदा किया बिजली, पूरा गांव हुआ रोशन ।

लोहरदगा : विद्युत उत्‍पादन के क्षेत्र में अनुसंधान के व्‍यापक संभावनाएं हैं. बिजली उत्‍पादन कई तरीकों से किया जा सकता है. भारत देश में प्रतिभाशाली लोगों की कमी नहीं है. बस हुनर पहचानने की जरूरत है. इसी के तहत किस्‍को प्रखंड क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्र में बसे एक युवक ने पानी के प्रेसर से टरबाइन घुमाकर बिजली उत्‍पादन कर अपने गांव को रोशन कर दिया


किस्‍को प्रखंड क्षेत्र के खड़ि‍या ठकुराइन डेरा के इलियाजर टोपनो के 28 वर्षीय पुत्र कमिल टोपनो को इंटर की पढ़ाई के दौरान जल और टरबाइन की मदद से विद्युत उत्‍पादन करने का प्रेरणा आया. जिसके बाद चार साल की मेहनत कर जल टरबाइन से विद्युत उत्‍पादन कर दिया. कमिल टोपनो ने 2014 में बिजली उत्‍पादन के लिए टरबाइन खरीद कर लाया. जिसके बाद चार साल तक जरूरत के अनुसार समान लाता रहा. जिसमें अनुसंधान के द्वारा दो बार फेल रहा. आखिरकार तीसरी बार फरवरी 2019 में पूरी तरह चालू कर दिया. जिससे 220 वॉल्‍ट बिजली उत्‍पादन हो रहा है.


बिजली उत्‍पादन के लिए टरबाइन में 12 हजार रुपए खर्च किया था. इसके अलावे तार, पाइप अन्‍य छोटी-मोटी समान में खर्च आया था. बिजली उत्‍पादन के बाद कमिल ने अपने गांव ठकुराइन डेरा में बसे सभी 13 घरों को बिना कोई खर्च लिये ही बिजली कनेक्‍शन देकर गांव को रौशन किया. अब ठकुराइन डेरा में जरूरत के अनुसार 24 घंटे बिजली मिलता है. साथ ही किसान विभिन्‍न तरह के फसलें उगाने लगे हैं.

बदलेगी बिरहोर कॉलोनी की तस्वीर, जिला प्रशासन और सेवा वेलफेयर सोसायटी ने उठाया बीड़ा
कमिल टोपनो ने जल टरबाइन से विद्युत उत्‍पादन के लिए कड़ी मेहनत कर धीरे-धीरे पैसा इकट्ठा किया. इसके बाद चार साल की मेहनत के बाद जल टरबाइन से बिजली पैदा किया. कमिल टोपनो ने बताया कि जंगल पहाड़ के क्षेत्र में बिजली पहुंचाना एक सपना की तरह था. इसीलिए इसके बारे में पढ़ा और सि‍खा. काफी मशक्‍कत के बाद आज सभी घरों को 24 घंटे बिजली मिल रही है. वहीं ग्रामीण कैलाशा तुरी, सलोनी बरला, फ्लिप बरला, थॉमस बरला का कहना है कि गांव में बिजली नहीं रहने से काफी समस्‍याएं थी, लेकिन अब कमिल टोपनो के अथक प्रयास से गांव में बिजली मिल रही है. गांववाले कमिल के इस प्रयास की सराहना करते नहीं थकते, साथ ही उम्‍मीद करते हैं कि सरकार यहां बुनियादी सुविधाएं भी जल्‍द से जल्‍द पहुंचाएगी.


See More

Latest Photos