नई दिल्ली । वॉट्सएप हमेशा अपने एप को बेहतर करने के लिए नए-नए फीचर रोल आउट करता रहा है। इन्हीं कई फीचर्स में एक फीचर है आए मैसेज को डिलीट करना। वॉट्सएप के 'डिलिट फार एविवर ' फीचर की मदद से यूजर्स किसी ग्रुप में या किसी एक नंबर को भेज हुए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। हालांकि वॉट्सएप के फीचर में भी कुछ कमियां हैं और कुछ ट्रिक्स की मदद से आप डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ सकते हैं। वॉट्सएप पर जो भी डिलीट किए जाते हैं वह दरअसल आपके फोन में स्टोर होते हैं और एप के रिकवरी फीचर की मदद से इन मैसेज को रिकवर किया जा सकता है। बता दें कि वॉट्सएप की चैट हिस्ट्री वॉट्सऐप के सर्वर पर स्टोर नहीं होती है। चैट मैसेज बैक अप होते हैं और उन्हें अलग-अलग जगहों पर स्टोर किया जाता है जो वॉट्सएप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से प्रटेक्टेड नहीं होते हैं। 
आईफोन यूज करने वाले यूजर्स के वॉट्सऐप चैट ऑटोमैटिक बैकअप ऑप्शन के जरिए आईक्लाउड पर स्टोर होते हैं। इसके साथ ही इन मैसेज को वॉट्सएप सेटिंग्स में जाकर मैन्युअली बैकअप किया जा सकता है। आईक्लाउड से चैट हिस्ट्री को रिकवर करना काफी आसान है। मैसेज को रिकवर करने से पहले ये कन्फर्म कर लें कि बैकअप उपलब्ध है। अब आप अपने वॉट्सएप को फोन से डिलीट कर रीइंस्टॉल करें। फोन नंबर को वेरिफाई करें और मैसेज को रीस्टोर करने के लिए स्क्रीन पर दिए जा निर्देशों को फॉलो करें। इसके साथ ही इस एप में एक ऑप्शन है जिसकी मदद से आप अपने चैट हिस्ट्री को ईमेल भी कर सकते हैं। 
दूसरी तरफ ऐंड्रॉयड यूजर्स अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया को गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं। इसकी मदद से इस डेटा को दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर करना काफी आसान हो जाता है। यहां भी आप डिलीट हुए मेसेज को ऑटोमैटिकली और मैन्युअली रीस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप के मेन्यु में जाकर चैट बैकअप ऑप्शन पर जाना है। यहां आपको बैक अप टू गूगल ड्राइव पर टैप करना है और इसकी फ्रीक्वेंसी को नेवर पर सिलेक्ट कर देना है। ऐसा करने के बाद आपको वॉट्सऐप को डिलीट कर रीइंस्टॉल करना है। फोन नंबर वेरिफाई करने के साथ ही आपको रीस्टोर का ऑप्शन दिख जाएगा।