प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में रैलियां करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे की शुरुआत छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से हुई जहां उन्होंने चुनावी सभा को संबोधित किया। इसके बाद वो पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में राष्ट्रीय राजमार्ग-31 डी के फलाकाटा-सलसलाबाड़ी खंड को चार लेन किए जाने की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी जलपाईगुड़ी में उच्च न्यायालय की नई सर्किट बेंच का भी उद्घाटन करेंगे।चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की पश्चिम बंगाल की रैली को लेकर टीएमसी हंगामा कर रही है।

  • 01:13 PM

     

    हमारी सरकार गरीबों के लिए है। उनके दर्द को समझने वाली सरकार है। पिछले साढ़े चार साल में गरीबों के कल्याण के लिए हमने कई काम किए हैं। इसी वजह से देश में गरीबी कम हो रही है। गरीब दलित आदिवासी को पक्का घर दिया जा रहा। केंद्र सरकार ने पहली बार बहुत बड़ा कदम उठाया ₹500000 तक की इनकम टैक्स से बाहर कर दिया है इस देश की गरीब और गरीब 3 करोड़ करदाताओं को लाभ होगा।

     

     

  • 01:07 PM

     

    पीएम बोले कि अभी देश के किसानों के लिए एक और अहम फैसला हुआ है। मैं बताना चाहता हूं कि अब तक देश के छोटे किसानो को बैंकों से बिना गारंटी ₹100000 तक का कृषि कर्ज मिलता था। लेकिन अब जो ताजा फैसला हुआ है उसके बाद देश के छोटे किसान ₹160000 तक बिना किसी गारंटी के लोन ले पाएंगे। अब उन्हें बिना गारंटी ज्यादा कर्ज मिला करेगा हमारी सरकार और सभी बैंकों ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत जो भी चार्जेस बैंक लेते थे वह अब नहीं लिए जाएंगे।

     

  • 12:35 PM

     

    पीएम ने कहा कि सबसे बड़ी बात उन गरीब किसानों का क्या हुआ जिन्होंने किसी साहूकार से कर्ज लिया, किसी रिश्तेदार से कर्ज लिया है। उनका कर्ज कौन माफ करेगा? कर्ज माफी के नाम पर बिचौलियों का पेट भरने का काम कर रहे हैं। कांग्रेस 10 साल बाद किसानों की कर्ज माफी पिटारा खोल कर आ जाते हैं। पहले दो को चुनाव जीतने के लिए कर्ज माफी का खेल लेकर आए थे, अब 2019 में भी लेकर आ गए हैं। लेकिन कर्ज माफी का सच यह है कि इससे बिचौलियों का भला होता है और किसान फिर से कर्ज के बोझ तले दब जाता है। यह भेदभाव का रास्ता मोदी को मंजूर नहीं इसलिए ही भाजपा सरकार इस बजट में पीएम किसान सम्मान योजना लेकर आई है। जिसके तहत किसान को साल में ₹6000 सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे कोई दलाल नहीं। छत्तीसगढ़ के किसानों को लाभ होगा जिनके पास 5 एकड़ जमीन है। इसका मतलब छत्तीसगढ़ के गांव में स्वामी से हद से भी ज्यादा किसानों को मोदी की योजना का लाभ मिलेगा। पीएम योजना कर्ज माफी की तरह सिर्फ 10 साल में एक बार आती है लेकिन मोदी ने जो योजना लाई है हर साल किसानों का फायदा करेगी।

     

  • 12:17 PM

     

    ठगी और धोखाधड़ी कांग्रेस की रग-रग में बसी है। छत्तीसगढ़ में इन्होंने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था, अभी तक किसी का ऋण माफ हुआ क्या? छत्तीसगढ़ के किसानों के कर्ज माफी का वायदा किया जाता है लेकिन कितने लोगों का कर्ज माफ हुआ? किन किसानों का कर्ज माफ किया? उनका क्या हुआ जिन्होंने राष्ट्रीय बैंक से कर्ज लिया। 

     

  • 12:14 PM

     

    कांग्रेस ने 55 साल में गरीब को बर्बाद किया, देश को गुमराह किया। हमने गरीबों में नया विश्वास भरा है, नई उम्मीद जगाई है। उसकी उंगली पकड़ के आगे बढ़ने के रास्ते खोजे हैं। 

     

  • 12:13 PM

     

    कांग्रेस के लोग 15 वर्षों से तरस रहे हैं। वह तो ऐसी योजना लाएगी जिसमें तुम भी खाओ मैं भी खाऊं इसकी पूरी पूरी व्यवस्था हो उनको उसी में रुचि है। यहां की सरकार ने सीबीआई की जांच में भी अड़ंगा लगाने का फैसला लिया अगर किसी ने कुछ किया नहीं है, वह किसी जगह से डरेगा क्या? कोई भी एजेंसी बिना कारण के पूछताछ नहीं कर सकती, अगर राज्यों में देश के ईमानदार करदाताओं के पैसों से भ्रष्टाचार होता है तो सीबीआई को कार्रवाई करने का अधिकार है या नहीं? साथियों आपको इसमें कोई कंफ्यूजन नहीं है लेकिन कांग्रेस को इस समस्या है। समस्या इसलिए है क्योंकि वह अभी से ही अपने भ्रष्टाचार को छुपाने में लग गई। आखिर दिल्ली से भी तो यही संस्कार विरासत में मिलते हैं।

     

  • 12:10 PM

     

    प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ बरसो पुरानी स्थिति की तरफ लौटते हुए दिख रहा है। कैंसर, हार्ट अटैक और किडनी की बीमारी ऐसे गंभीर बीमारियों की स्थिति में छत्तीसगढ़ की गरीब जनता को आयुष्मान भारत से लाभ हो रहा है। इस योजना में वैज्ञानिक तरीके से लाभार्थियों का चयन होता है कोई किसी का नाम लिस्ट से हटा नहीं सकता और फर्जीवाड़ा करके किसी का नाम जोड़ नहीं सकता। पैसा सीधे अस्पताल के अकाउंट में जाता है मरीज को एक भी रुपया एक अस्पताल को देना नहीं पड़ता है गरीब को यही सीधी मदद बिचौलियों के सारे काम करने का कांग्रेस कैसे बर्दाश्त कर सकती।

     

  • 12:06 PM

     

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं कांग्रेस से जानना चाहता हूं कि वो छत्तीसगढ़ के गरीब को किस बात की सजा दे रही हैं। आज देश का गरीब मोदी के साथ खड़ा होता है तो यह उनको बहुत चुभता है, उनको लगता है हमारे 55 साल के कारोबार में हमने सुबह शाम गरीबों की माला जप करके यह हमारा एकाधिकार बना दिया था, यह मोदी कौन होता है जिसको गरीबों ने स्वीकार कर लिया गरीबों ने अपना लिया और मोदी कौन होता है जो गरीबों का ईमानदारी से काम करने जुड़ जाए और इसी बात ने उनको परेशान कर रखा है। 

     

  • 12:05 PM

     

     कांग्रेस पर हमला बोलेते हुए कहा कि यहां की सरकार बनने के बाद आयुष्मान को बंद कर दिया गया सीबीआई को बंद कर दिया गया। कांग्रेस का रोम-रोम बिचौलियों के एहसान तले दबा हुआ है। रायपुर से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस की सल्तनत दलालों और बिचौलियों के बीच फली फूली है। यही कारण है यहां की नई सरकार ने सबसे पहले आयुष्मान भारत से बाहर निकलने का फैसला लिया यह योजना यह बहुत सफलता के साथ गरीब परिवारों को राहत देने काम करें लेकिन यहां पर गरीबों से आयुष्मान भारत के तहत इलाज कराने का अधिकार छीन लिया।

     

  • 12:02 PM

     

     पीएम बोले कि पूत के पांव पालने में दिखाई देते हैं। राज्य में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है तब से गरीबों के हित की योजनाएं रोकने में लगे हैं।दो महीने पहले जब छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनी तो हमें भी उम्मीद थी कि ये कुछ नए तरीके से काम करेंगे। लेकिन सच्चाई ये है कि जो पहले बेहतर काम किये जा रहें थे, उन्हें भी ठप किया जा रहा है।

     

  • 12:02 PM

     

     पीएम बोले कि यहां जो सड़कों की काम है, रेलवे के काम है, नए हवाई अड्डे बनाने उद्योग धंधे लगाने के काम हैं उन्हें लेकर छत्तीसगढ़ के प्यारे भाइयों बहनों को विश्वास दिलाता हूं इसमें और तेजी लाएंगे।

     

  • 12:00 PM

     

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं राज्य के मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए आदर पूर्वक बधाई देता हूं आपने एक जनादेश दिया जिसे बीजेपी के एक-एक कार्यकर्ता ने अपने सिर माथे पर उसको चढ़ाया जय और पराजय जीवन का हिस्सा होता है। इन चुनावों के बाद छत्तीसगढ़ के गरीब आदिवासी दलित पीड़ित शोषित वंचित व्यापारी हर वर्ग के विकास के लिए हमारा संकल्प और अधिक मजबूत हुआ है।

     

  • 11:59 AM

     

    वर्षों से कहा कि आप के साथ मेरा पुराना नाता रहा है जब सत्ता के गलियारों में हम लोग कहीं नहीं थे तब भी मैं जब छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का इलाका हुआ करता था संगठन के कार्य के लिए आपके बीच आकर के बैठा करता था। आपसे बातें करता था और मैंने यहां के कार्यकर्ताओं में यहां के लोगों में भारतीय जनता पार्टी के प्रति भाव अनुभव करता था बड़ा अद्भुत अद्भुत हुआ करता था। अटल जी के प्रति जिन्होंने छत्तीसगढ़ दिया उनके प्रति यहां के लोगों की जो श्रद्धा है।

     

  • 11:58 AM

     

     मोदी ने भारत माता की जय के साथ शुरू किया भाषण, सियान जवान महतारी बहनी मन ला जय जुहार, जय सतनाम का भी दिया नारा।

     

  • 10:56 AM

     

    जलपाईगुड़ी में मोदी एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे। यह एक हफ्ते में राज्य में मोदी की दूसरी बार यात्रा और तीसरी रैली होगी। हालांकि, उनकी रैली स्थल के लिए मंजूरी को लेकर भी भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं।

     

  • 10:55 AM

     

      वह यहां राष्ट्रीय राजमार्ग-31 डी के फलाकाटा-सलसलाबाड़ी खंड को चार लेन किए जाने की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी जलपाईगुड़ी में उच्च न्यायालय की नई सर्किट बेंच का भी उद्घाटन करेंगे।

     

  • 10:55 AM

     

     यहां रैली करने के बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल जाएंगे। 

     

  • 10:55 AM

     

     विधानसभा चुनाव में हार के बाद प्रधानमंत्री पहली बार छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं।

     

  • 10:53 AM

     

     प्रधानमंत्री अब से कुछ देर बाद छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए चुनावी शंखनाद करेंगे।