मुंबई से चंदू शर्मा की रिपोर्ट 
आमतौर पर पटरियों से सटी इमारतों से ट्रैक पर कचरा गिराने और बाथरूम का पानी भी रेलवे ट्रैक पर ही छोड़ने के कारण लगातार परेशानी हो रही है। सीएसएमटी से सैंडहर्स्ट रोड़ और शिवड़ी से मानखुर्द के बीच रेलवे ट्रैक पर गंदगी सामान्य से ज्यादा है।
 
हाइलाइट्स
  • रेलवे द्वारा स्टेशन परिसरों और ट्रैक को लगातार स्वच्छ बनाए रखने के प्रयास के बावजूद नहीं थम रही गंदगी
  • सेंट्रल रेलवे ने तय किया कि ट्रैक पर गंदगी फैलाने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई कर गिरफ्तार किया जाएगा
  • मुंबई में सीएसएमटी से सैंडहर्स्ट रोड और शिवड़ी से मानखुर्द के बीच रेलवे ट्रैक पर गंदगी सामान्य से ज्यादा
मुंबई
रेलवे द्वारा स्टेशन परिसरों और ट्रैक को लगातार स्वच्छ बनाए रखने के प्रयास के बावजूद लापरवाह लोगों की वजह से गंदगी थमने का नाम नहीं ले रही है। अब इस मामले में सेंट्रल रेलवे ने तय किया है कि ट्रैक पर गंदगी फैलाने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई कर गिरफ्तार किया जाएगा। 
 
 
मध्य रेलवे के हार्बर लाइन और मेन लाइन की पटरियों पर सीएसएमटी से सैंडहर्स्ट रोड के बीच रेलवे द्वारा प्रयास किए जाने के बावजूद सफाई नहीं हो रही है। आमतौर पर पटरियों से सटी इमारतों से ट्रैक पर कचरा गिराने और बाथरूम का पानी भी रेलवे ट्रैक पर ही छोड़ने के कारण लगातार परेशानी हो रही है। सीएसएमटी से सैंडहर्स्ट रोड और शिवड़ी से मानखुर्द के बीच रेलवे ट्रैक पर गंदगी सामान्य से ज्यादा है।
 

ढूंढना होगा कोई स्थाई हल 
इस गंदगी को हटाने के लगातार ट्विटर और अन्य शिकायत के माध्यम से रेलवे को सूचित किया जाता रहा है। लगातार शिकायत करने वाले यात्री धर्मेश बरई बताते हैं कि वे पिछले कई समय से तस्वीर में दिए गए स्पॉट की लगातार शिकायत कर रहे हैं। रेलवे के अधिकारी से पत्र व्यवहार भी हो रहा है लेकिन जगह की सफाई का आलम वही है। ज्यादा शिकायत करने पर कचरा वहां से उठाकर थैलियों में भर दिया जाता है। रेलवे को यहां स्थाई हल ढूंढना होगा। 

धर्मेश का कहना है कि मैं चार साल से सीएसएमटी से सैंडहर्स्ट रोड और शिवड़ी से मानखुर्द के बीच रेलवे ट्रैक के पास पड़े कचरों को हटाने की पहल पर लगा हूं। फिलहाल मध्य रेलवे के डीआरएम, वाणिज्य विभाग और रेल मंत्री को पत्र भेजकर इस परेशानी से अवगत कराया है।
 

लगातार लोग फेंक रहे हैं कचरा 
जिस स्पॉट की लगातार शिकायत की जा रही है उसकी लोकेशन मुंबई मनपा को भी भेज दी गई है। मनपा क्षेत्र की इन इमारतों में रहने वाले लोगों द्वारा लगातार कचरा फेंका जा रहा है। रात में सफाई हो, तो सुबह एक ही घंटे में कचरे का अंबार लग जाता है। इस स्पॉट पर लगातार सफाई हो रही है लेकिन चट्टान होने के कारण जल्दी ही यह जगह नजरों में आ जाती है।