जीतेन्द्र कुमार रजक
सीधी 11 फरवरी 2019 समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अभिषेक सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि मीजल्स रूबेला अभियान अंतर्गत निर्धारित तिथि 15 फरवरी के पूर्व शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होने समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को उक्त कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं उपखण्ड अधिकारी चुरहट अर्पित वर्मा भाप्रसे, सीधी केपी पाण्डेय, सिहावल आर के सिन्हा, मझौली ए के सिंह, कुसमी सुधीर कुमार बेक सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
निर्वाचन संबंधी दायित्वों का समय सीमा में निर्वहन करें
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिए तैयारियां प्रारंभ हैं। सभी अधिकारी निर्वाचन संबंधी दायित्वों का समय सीमा में निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र निरीक्षण के प्रतिवेदन के आधार पर मतदान केन्द्रों में सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को दिए हैं। प्राथमिक शाला उक्सा के निरीक्षण के दौरान छात्र उपस्थिति शून्य पाये जाने पर शिक्षकों को निलंबित करने के लिए जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देशित किया गया।
बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित अधिकारियों के वेतन काटने के निर्देश
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठकों में अधिकारियों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपर कलेक्टर को निर्देशित किया कि उनके विरूद्ध एक दिवस के वेतन काटने की कार्यवाही के लिए आयुक्त रीवा संभाग को लेख करें। उन्होने कड़े निर्देश दिए हैं कि कोई भी अधिकारी बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जायेगें। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को जनचौपालों के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही पूर्व में आयोजित जन चौपालों में की गयी कार्यवाहियों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
जन किसान फसल ऋण माफी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करें
कलेक्टर ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। योजना अंतर्गत समस्त कार्यवाहियां निर्धारित समय-सीमा में की जायें। नोडल अधिकारी बैंकों में उपस्थित रहकर खातों के सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण करायेंगें। उन्होने योजना अंतर्गत प्राप्त शिकायतों के समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए हैं। फर्जी ऋण वितरण के मामलों में दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने तहसील चुरहट अंतर्गत राहत प्रकरण में समय से राशि प्रदाय नहीं करने पर दोषी कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि राहत के प्रकरणों में संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए समयसीमा में भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निजी आवासों में लग रही आंगनवाड़ी केन्द्रों को शासकीय भवनों में स्थानांतरित करने के निर्देश दिए हैं। राज्य शासन द्वारा 300 किचन शेड के निर्माण के लिए संबंधित जनपदों से जानकारी प्राप्त कर त्वरित निर्माण करने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया गया।