Thursday, June 30, 2022
Homeदेशअनंत सिंह, रीतलाल यादव, हुलास पांडे समेत बिहार में कई विधायकों ने...

अनंत सिंह, रीतलाल यादव, हुलास पांडे समेत बिहार में कई विधायकों ने संपत्ति की दी गलत जानकारी, हो सकती है कार्रवाई


पटना. वर्ष 2020 में हुए बिहार विधान सभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले बिहार के 243 विधायकों में 40 विधायकों द्वारा अपनी संपत्ति का ब्योरा हलफनामे में दिया गया है. इन विधायकों में 10 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति की विवरणी में काफी हद तक गड़बड़ियां सामने आई हैं. कुछ विधायकों की संपत्ति हलफनामे में दर्शाई गई संपत्ति से तो 20 करोड़ से भी अधिक है; जबकि कुछ की संपत्ति 10 करोड़ से अधिक पाई गई है. ये सभी विधायक सत्तारूढ़ दलों से लेकर विपक्ष के दलों से आते हैं.

आयकर विभाग की जांच में यह बात सामने आई है. विधायकों द्वारा हलफनामे में दी गई संपत्ति की जांच कर इसकी रिपोर्ट आयकर विभाग द्वारा केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी गई है. रिपोर्ट में 40 विधायकों द्वारा संपत्ति की गलत जानकारी देने का खास तौर पर उल्लेख किया गया है. चुनाव हारने वाले नेताओं ने भी अपनी संपत्ति का गलत द्वारा हलफनामे में दिया है. संपत्ति का गलत विवरण देने पर किस तरह की कार्रवाई होनी चाहिए. यह केंद्रीय चुनाव आयोग पर निर्भर करता है.

बता दें कि गलत हलफनामा देने वालों की सदस्यता तक जाने का प्रावधान है. हालांकि इसकी प्रक्रिया काफी जटिल और लंबी है. संपत्ति का सही विवरण नहीं देना और कम दिखाकर हलफनामा दायर करना आयकर विभाग की कार्रवाई की जद में भी आ सकता है. साथ ही कानूनी कार्रवाई भी संभव है.

सूत्रों की मानें तो राजद विधायक अनंत सिंह के पास 20 करोड़ अधिक संपत्ति मिली है जबकि हलफनामे में जीतनराम मांझी की संपत्ति से संबंधित गड़बड़ी भी मिली है. हालांकि जीतन राम मांझी ने जुर्माना देने की पहल करते हुए इसमें सुधार करने की बात कही है.

सूत्रों ने बताया है कि गया के बेलागंज से विधायक सुरेंद्र प्रसाद यादव दानापुर विधायक रीतलाल यादव और नवादा से चुनाव लड़ रहे कौशल यादव के साथ ही हुलास पांडेय समेत अनेक विधायकों द्वारा दिए गए विवरण से अधिक संपत्ति पाई गई.

Tags: Bihar News, Bihar politics, PATNA NEWS



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments