Tuesday, June 28, 2022
Homeदेशआरएएस अधिकारी अकील अहमद खान ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानें...

आरएएस अधिकारी अकील अहमद खान ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानें क्या है बड़ी वजह


जयपुर. राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अकील अहमद खान ने अपने पद से इस्तीफा (RAS Aqeel Ahmed Khan resigned) दे दिया है. पिछले दिनों अकील अहमद खान को राजधानी जयपुर में राजस्थान वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से तबादला कर बांसवाड़ा में उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग में भेज दिया गया था. उससे पहले ऐसी चर्चा थी कि अकील अहमद खान राजस्थान में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं.

ऐसे में इन तमाम चर्चाओं के बीच रातों-रात अकील अहमद खान को ट्रांसफर कर बांसवाड़ा भेज देने के बाद कई लोगों ने मामले पर नाराजगी जताई थी. हालांकि अकील अहमद खान खुद ही पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिये आवेदन कर चुके थे, लेकिन उनका वीआरएस स्वीकार करने में काफी समय लग रहा था. उसके बाद सरकार ने उनका वीआरएस स्वीकार करने की बजाय उनका तबादला कर दिया. लेकिन खान ने बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया.

पारिवारिक कारण बताया है इस्तीफे की वजह
राजस्थान में एआईएमआईएम की लॉन्चिंग के दौरान अकील अहमद खान यूरोप यात्रा पर गए हुए थे. उस दौरान असदुद्दीन ओवैसी द्वारा उनके भाई जमील खान को राजस्थान की कमान देने के बाद राजस्थान कांग्रेस में चर्चा का दौर शुरू हो गया था. अकील अहमद खान ने अपनी यूरोप यात्रा से वापस आने के बाद राज्य सरकार को अपना त्यागपत्र भेज दिया है. हालांकि त्याग-पत्र में उन्होंने नौकरी छोड़ने की वजह पारिवारिक कारणों से राजकीय सेवा में बने रहने में असमर्थ बताया है.

2017 बैच के अधिकारी हैं अकील खान
राजस्थान प्रशासिनक सेवा वर्ष 2017 बैच के अधिकारी अकील खान का चयन ब्रिटिश सरकार की प्रतिष्ठित चीवनिंग स्कॉलरशिप के लिए भी हो चुका है. अकील खान यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के आईडीएस डिपार्टमेंट से पब्लिक पॉलिसी एवं गवर्नेंस में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं. उसके बाद यहां आकर वे राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बने.

एआईएमआईएम की कमान संभालने की संभावनायें
अब अकील खान के इस्तीफा देने के बाद उनकी राजस्थान में एआईएमआईएम की कमान संभालने की संभावनायें जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि उनके इस्तीफे के बाद एआईएमआईएम इसका संकेत भी दे दिया है. हालांकि अभी तक पुष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा रहा है लेकिन एआईएमआईएम के सियासी गलियारों में इसकी चर्चा जोरों पर है.

Tags: AIMIM, Asaduddin owaisi, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments