Saturday, June 25, 2022
Homeदेशईरान ने अपने परमाणु संयंत्र से IAEA के दो कैमरों को बंद...

ईरान ने अपने परमाणु संयंत्र से IAEA के दो कैमरों को बंद किया-रिपोर्ट


तेहरान. ईरान ने संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के दो निगरानी कैमरे बंद कर दिए हैं, जो उसके एक परमाणु स्थल पर नज़र रखते थे. ईरान के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी. खबर में हालांकि परमाणु स्थल की पहचान नहीं जाहिर की गयी है, लेकिन इसे तेहरान द्वारा दबाव बनाने के एक नए हथकंडे के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (International Atomic Energy Agency-IAEA) की इस सप्ताह एक बैठक में पश्चिमी राष्ट्र ईरान की निंदा करने की तैयारी में थे.

पश्चिमी देशों के रुख से नाराज ईरान
ईरान के सरकारी टीवी की खबर में दो कैमरों को ओएलईएम संवर्धन स्तर और प्रवाहमापक की निगरानी करने वाले के तौर पर बताया गया है. रायटर के मुताबिक स्टेट मीडिया ने कहा है कि अब तक आईएईए ईरान के साथ सहयोग के नाम पर ढोंग करता रहा है. यहां तक कि वह कैमरे लगाने को अपनी ड्यूटी समझ रहा था लेकिन आज से अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वेऑनलाइन एनरिचमेंट मॉनिटर (OLEM) के निगरानी कैमरों को बंद कर दे.

आईएईए हमारे साथ अनुकूल व्यवहार नहीं कर रहा
ईरान ने कहा, आईएईए हमारे साथ अनुकूल व्यवहार नहीं कर रहा है, इसलिए ईरान उसके साथ सहयोग नहीं कर सकता. हमें उम्मीद है कि एजेंसी इस बात को समझेगी और हमारे साथ सहयोग पर अपनी प्रतिक्रिया देगी. हाल ही में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने आईएईए को एक मसौदा प्रस्ताव भेजा है जिसमें ईरान की आलोचना की गई है. इन देशों का आरोप है कि ईरान यूरेनियम संवर्धन को लेकर उचित जानकारी उपलब्ध नहीं कराता है. पश्चिमी देशों के इस रुख से ईरान नाराज है.


2015 में हुआ था परमाणु समझौता

ईरान वर्तमान में अपने फोर्डो और नतांज़ दोनों भूमिगत परमाणु स्थलों पर यूरेनियम संवर्धन कर रहा है. ईरान और वैश्विक शक्तियां 2015 में परमाणु समझौते पर सहमत हुईं, जिसमें तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों के बदले में यूरेनियम के अपने संवर्धन को काफी हद तक सीमित कर दिया था. वियना स्थित आईएईए ने ईरान के कैमरों को बंद करने के कदम की तत्काल पुष्टि नहीं की है. एजेंसी की तरफ से इस पर कोई टिप्पणी भी नहीं की गई है.

Tags: Iran



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments