Wednesday, August 10, 2022
Homeदेशउपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की बड़ी जीत, PM मोदी समेत इन...

उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की बड़ी जीत, PM मोदी समेत इन नेताओ ने दी बधाई, देखें पूरी लिस्ट


नई दिल्ली: देश का अगला उपराष्ट्रपति (vice President) कौन होगा इसका ऐलान हो गया है. शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव (vice President Election) के लिए हुए मतदान का रिजल्ट आ चुका है और एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (jagdeep dhankhar) को एक बड़ी जीत मिली है. चुनाव में जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले जबकि वहीं विपक्षी की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद जगदीप धनखड़ के गांव में जश्न का माहौल है.

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था और सबसे पहला वोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डाला. चुनाव में 725 सांसदों ने वोट डाला जबकि 50 लोगों ने मतदान नहीं किया. चुनाव के लिए वोटिंग शाम 5 बजे खत्म हो गई थी और इसके बाद 6 बजे से मतगणना शुरू कर दी गई थी. उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद जगदीप धनखड़ को देशभर के नेताओं से बधाई और शुभकामनाएं मिल रही हैं. आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ से मिलकर उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी जगदीप धनखड़ से मिलने संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी के के आवास 11 अकबर रोड पहुंचे. जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई भी दी.

रक्षा मंत्री ने उपराष्ट्रपति को दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा उनका लंबा सार्वजनिक जीवन, व्यापक अनुभव और लोगों के मुद्दों की गहरी समझ निश्चित रूप से राष्ट्र को लाभान्वित करेगी. मुझे विश्वास है कि वह एक असाधारण वीपी और आरएस अध्यक्ष बनेंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “उच्च सदन को उनके अनुभव और जमीनी मुद्दों की गहरी समझ से निश्चित रूप से फायदा होगा.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चुने गए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी. उन्होंने “संयुक्त रूप से विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने” के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया.

मार्गरेट अल्वा ने दी बधाई

विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी चुनाव में जीत दर्ज करने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. मार्गरेट अल्वा ने ट्वीट कर कहा ‘श्री धनखड़ जी को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई ! मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया. साथ ही, हमारे छोटे लेकिन गहन अभियान के दौरान सभी स्वयंसेवकों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहती हूं.

धनखड़ के अनुभव देश को होगा लाभ: वेंकैया नायडू

देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव हो गया है. जगदीप धनखड़ को चुनाव में जीत मिली है. उनकी जीत के बाद वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उन्हें बधाई दी है. ट्वीट कर उन्होंने कहा कि ‘जगदीप धनखड़जी को भारत के चौदहवें उपराष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आपके अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से राष्ट्र को बहुत लाभ होगा. एक सफल और फलदायी कार्यकाल के लिए आपको मेरी शुभकामनाएं.

ओम बिरला ने दी बधाई

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़ के आवास पर जाकर उन्हें बधाई दी.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी बधाई

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए जगदीप धनखड़ को बधाई दी. उन्होंने कहा- वह एक बेहतरीन राज्यसभा सभापति, एक उत्कृष्ट उपराष्ट्रपति होंगे. उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमें उनके साथ काम करने का मौका मिलेगा.

बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही ऐलान किया था कि वह उपराष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया में भाग नहीं लेगी. हालांकि शनिवार को मतदान के दौरान पार्टी के दो सांसद शिशिर कुमार अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी ने पार्टी के फैसले के विपरीत जाकर चुनाव में मतदान किया. उपराष्ट्रपति चुनाव में करीब 93 प्रतिशत मतदान हुआ.

Tags: Jagdeep Dhankar, Pm narendra modi





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments