Saturday, June 25, 2022
Homeदेशएयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए डीजीसीए की नई एडवाइजरी, इन नियमों का...

एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए डीजीसीए की नई एडवाइजरी, इन नियमों का उल्लंघन करने पर विमान से उतारे जाएंगे


नई दिल्ली. यदि आप एयरपोर्ट पर जाते-आते रहते हैं, तो थोड़ा सतर्क हो जाएं क्योंकि अब अगर आपने बिना मास्क एयरपोर्ट पर प्रवेश किया तो हो सकता है सीआईएसएफ के जवान आपको एयरपोर्ट से वापस भेज दें या आपको हवाई जहाज में चढ़ने ही न दें. विमानों की आवाजाही को देखने वाली नागरिक उड्डयन नियामम एजेंसी डीजीसीए ने एयरपोर्ट और विमानों में चढ़ने के लिए गाइडलाइन को एक बार फिर सख्त कर दिया है. नए नियमों के मुताबिक एयरपोर्ट पर और विमानों में चढ़ने के दौरान अब मास्क संबंधी प्रोटोकॉल में कोई ढील नहीं दी जाएगी. पिछले सप्ताह हाईकोर्ट की फटकार के बाद डीजीसीए ने नई गाइडलाइन जारी की है.

मास्क नहीं पहनना नियम विरूद्ध
डीजीसीए ने बुधवार को कहा कि विमानों और हवाई अड्डों पर मास्क नहीं पहनने को अब नियम विरूद्ध माना जाएगा और इसका पालन नहीं करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से ही वापस भेज दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा कि यदि यात्री बार-बार मास्क पहनने से इनकार करते हैं और कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें टेक-ऑफ से पहले विमान से उतार दिया जाएगा.

डीजीसीए ने यह भी कहा है कि नियम विरूद्ध कार्रवाई के तहत ऐसे यात्रियों को सीआईएसएफ जवान को सुपूर्द कर दिया जाएगा और उसपर जुर्माना भी लगाया जाएगा. हाल ही के दिनों में कोरोना के मामले कम हो जाने के बाद एयरपोर्ट या विमानों में मास्क संबंधी नियमों में कुछ ढील दे दी गई थी लेकिन अब एयरपोर्ट और विमानों में मास्क को फिर से अनिवार्य बना दिया गया है.

नियमों का उल्लंघन करने पर नो फ्लाई जोन की सूची में
पिछले सप्ताह हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा था कि एयरपोर्ट और विमानों में जो व्यक्ति मास्क नियमों की अवहेलना करता है, उसपर सख्त कार्रवाई की जाए. कोर्ट ने कहा था कि कोविड-19 अभी गया नहीं है, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है. कोर्ट ने कहा था कि जो व्यक्ति कोविड नियमों का पालन नहीं करता है, उसपर केस दर्ज कर जुर्माना लगाया जाए और उसे नो फ्लाई जोन की सूची में शामिल कर दिया जाए. कोर्ट ने कहा, ऐसा संज्ञान में आया है कि जमीन पर कोविड नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है. यह काफी गंभीर है.

इसलिए अधिकारियों, डीजीसीए को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एयरपोर्ट पर कोविड नियमों का पालन हो. इसलिए हमारा विचार है कि डीजीसीए इसके लिए बाध्यकारी निर्देश दें और अपने स्टाफ, एयर होस्टेस, कैप्टन, पायलट आदि को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि नियमों का उल्लंघन करने वाले सख्त कार्रवाई करें.

Tags: Airport, DGCA



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments