Saturday, July 2, 2022
Homeदेशएयर फोर्स डे परेड इस बार गाजियाबाद के बजाए चंडीगढ़ में होगी,...

एयर फोर्स डे परेड इस बार गाजियाबाद के बजाए चंडीगढ़ में होगी, इस वजह से शिफ्ट की गयी


नई दिल्‍ली. एयर फोर्स डे परेड (Air Force Day Parade) 16 बाद गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्‍टेशन (Hindon Air Force Station Ghaziabad) के बजाए चंडीगढ़ (Chandigarh) एयरफोर्स स्‍टेशन पर आयोजित की जाएगी. सिटी ब्‍युटीफुल यानी चंडीढ़ में इसके लिए तैयारियों शुरू कर दी हैं. आठ अक्‍तूबर को एयरफोर्स डे परेड का आयोजन किया जाता है, जिसमें तीनों सेना के प्रमुख पहुंचते हैं. इसे गाजियाबाद से चंडीगढ़ शिफ्ट करने के पीछे अन्‍य शहरों के युवाओं को प्ररेणा देना है.

एयरफोर्स डे परेड 2006 से पहले दिल्‍ली के पालम एयर फोर्स स्‍टेशन पर होता था. लेकिन 2006 में इसे दिल्‍ली सीमा से सटे हिंडन एयरफोर्स स्‍टेशन में शिफ्ट कर दिया गया. तब से लेकर अब तक गाजियाबाद में एयरफोर्स परेड का आयोजन किया जा रहा था. लेकिन 16 साल बाद एयरफोर्स डे परेड गाजियाबाद के बाहर चंडीगढ़ में आयोजित किया जा रही है. परेड में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेनाओं के प्रमुख समेत हजारों लोग शामिल होंगे.

वायुसेना दिवस का मुख्य कार्यक्रम टेक्निकल एयरपोर्ट पर होगा. इस दौरान सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम के अलावा अन्य विमान अपने करतब से दर्शकों को रोमांचित करेंगे. परेड के अंत में फ्लाईपास्ट भी होगा
एयर शो में वायुसेना के सभीअधिकारी उपस्थित रहेंगे. आम जनता के लिए भी इस दिन टेक्निकल एयरपोर्ट को खोला जाएगा. ग्रुप कैप्टन पीएस लांबा के मुताबिक हर वर्ष वायुसेना दिवस हिंडन बेस पर मनाया जाता है लेकिन इस कार्यक्रम का आयोजन दूसरे शहरों में भी किया जाएगा, जिससे स्थानीय युवाओं को प्रेरणा मिल सकें और वे वायुसेना को र्भ्‍ती हों.

Tags: Indian air force, Indian Airforce



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments