Saturday, June 25, 2022
Homeदेशकांग्रेस नेताओं को जल्द मिलेगा राजनीतिक नियुक्तियों का तोहफा, जुलाई में आ...

कांग्रेस नेताओं को जल्द मिलेगा राजनीतिक नियुक्तियों का तोहफा, जुलाई में आ सकती है तीसरी सूची


जयपुर. राजस्थान में राज्यसभा चुनाव की सरगर्मी खत्म होते ही अब राजनीतिक नियुक्तियों (Political appointments) की तीसरी सूची को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि जुलाई महीने में राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची जारी की जा सकती है. अभी तक राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के चलते यह सूची अटकी हुई थी. प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा बोर्ड-निगम और अकादमियों के साथ ही करीब 15 यूआईटी में राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं. पूर्व में जारी हो चुकी दो सूचियों में जिन नेताओं को नियुक्ति नहीं मिल पाई थी उन्हें अब इस तीसरी सूची का बेसब्री से इंतजार है.

हालांकि कांग्रेस के आंदोलन के चलते यह इंतजार और ज्यादा लम्बा होता जा रहा है. पहले माना जा रहा था कि राज्यसभा चुनाव संपन्न होने के कुछ दिनों बाद ही राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची आ जाएगी लेकिन अब जुलाई माह में यह सूची आने की चर्चाएं हैं. इससे पहले राजनीतिक नियुक्तियों की दो जम्बो सूचियां जारी हो चुकी हैं. उनमें कुल 132 नेताओं को नियुक्तियां दी गई थी. पहली सूची में 58 और दूसरी सूची में 74 नेताओं को राजनीतिक नियुक्ति का तोहफा दिया गया था.

तीसरी सूची में 40 से 50 नाम शामिल हो सकते हैं
अब तीसरी सूची में 40 से 50 नाम शामिल हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि प्रदेश स्तर पर शेष रही राजनीतिक नियुक्तियों की सूची सीएम गहलोत, पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा और प्रदेश प्रभारी अजय माकन की आपसी चर्चा के बाद पहले ही आलाकमान को भेजी जा चुकी है. अब इस पर केवल आलाकमान की मुहर लगना बाकी है. पार्टी आलाकमान अभी चूंकि दूसरे बड़े मसलों में उलझा है लिहाजा सूची को मंजूरी मिलने में देरी हो रही है. विवाद की स्थिति से बचने के लिए राज्यसभा चुनाव से पहले इस सूची को जारी नहीं किया गया था.

इन बोर्ड-निगमों में होनी है राजनीतिक नियुक्तियां
राजस्थान में जिन राज्यस्तरीय बोर्ड-निगमों में नियुक्तियां अभी होनी शेष हैं उनमें मदरसा बोर्ड, अल्पसंख्यक वित्त निगम, देवस्थान बोर्ड और हाउसिंग बोर्ड शामिल हैं. वहीं अकादमियों की बात करें तो साहित्य अकादमी, ब्रजभाषा अकादमी, संगीत नाटक अकादमी, उर्दू अकादमी, ललित कला अकादमी, सिंधी अकादमी और संस्कृत अकादमी आदि में नियुक्तियां होनी है.

राजस्थान की इन यूआईटी में होनी है नियुक्तियां
राजस्थान की जिन यूआईटी में नियुक्तियां होनी हैं उनमें अलवर, माउंट आबू, बाड़मेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, भिवाड़ी, बीकानेर, कोटा, जैसलमेर, पाली, उदयपुर, सीकर, श्रीगंगानगर और सवाईमाधोपुर शामिल हैं. इनके साथ ही जयपुर, जोधपुर और अजमेर विकास प्राधिकरण तथा मेला प्राधिकरणों में भी नियुक्तियां होनी हैं. बहरहाल नियुक्तियों का इंतजार कर रहे नेताओं की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. वे बेसब्री से इस तीसरी सूची का इंतजार कर रहे हैं.

Tags: Congress, Jaipur news, Rajasthan Congress, Rajasthan news, Rajasthan Politics



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments