Tuesday, June 28, 2022
Homeदेशकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का COVID 'वॉर रूम' अब 'हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर'...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का COVID ‘वॉर रूम’ अब ‘हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ में बदलेगा, जानें इसका फायदा


नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) का ‘कोविड वॉर रूम’ (Covid War Room) बहुत जल्द ही एक ‘हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ (Health Emergency Operation Centre) में तब्दील हो जाएगा. दिल्ली के निर्माण भवन (Nirman Bhawan) में स्थित इस वॉर रूम को बदलने का काम फिलहाल जोर-शोर से चल रहा है. बता दें कि कोरोना काल के दौरान दिल्ली के निर्माण भवन में स्वास्थ्य मंत्रालय की पहली मंजिल पर COVID-19 वॉर रूम शुरू किया गया था. कोरोना काल में कोविड मरीजों को सहायता प्रदान करने में यह वॉर रूम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. कोरोना की रफ्तार कम होने के बाद मंत्रालय ने इस वॉर रूम को अब नए सिरे से तैयार करने और इसे हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के रूप में सेवा लेने का फैसला किया है. इस सेंटर का उद्घाटन बहुत जल्द ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandavia) करेंगे.

बता दें कि यह स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र एक युद्ध कक्ष के तौर पर अपने कार्य को बनाए रखेगा, जो सप्ताह के सभी घंटों और सभी दिनों में संचालित होगा. यह कक्ष स्वास्थ्य आपातकालीन परिस्थितियों के सभी रूपों को कम करने का प्रयास करता है. पहले, कोविड वॉर कक्ष का एकमात्र उद्देश्य भारत में कोरोना महामारी की स्थिति की निगरानी करना था.

यह स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र एक युद्ध कक्ष के तौर पर अपने कार्य को बनाए रखेगा

कोरोना काल का वॉर रूम अब हेल्थ इमरजेंसी वॉर रूम में तब्दील होगा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के निर्देश पर अब इस कोविड वॉर रूम को हेल्थ इमरजेंसी वॉर रूम के तौर पर नए सिरे से तैयार किया जा रहा है. इसके लिए रिपेयर का काम चल रहा है. इस वाॉर रूम में बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन और मॉनिटर लगाए जा रहे हैं. मंत्रालय के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट इस काम में पिछले कुछ दिनों से लगी हुई है.

ये भी पढ़ें: PMEGP Scheme: ट्रांसपोर्ट, पोल्ट्री फार्म, डेयरी और मधुमक्खी पालन जैसे उद्योंगों के लिए मिलेंगे अब 50 लाख रुपये तक लोन, ऐसे करें आवेदन

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना काल में इस वॉर रूम को तैयार किया था. मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की देख-रेख में एक बार फिर से इस वॉर रूम को हेल्थ इमरजेंसी वाॉर रूम में बदलने का काम चल रहा है. इसके लिए बड़े-बड़े प्रोफशनलों की टीम को हायर किया गया है. साथ ही यह वॉर रूम देश में किसी भी हेल्थ इमरजेंसी से निपटने के लिए तुरंत एक्शन लेने में समर्थ होगा. इस वॉर रूम को देश के हर राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के वाॉर रूम से जोड़ा जाएगा.

Tags: COVID pandemic, Emergency, Health Minister Mansukh Mandaviya, Union health ministry



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments