Saturday, June 25, 2022
Homeदेशगुजरातः भरी सभा में शिक्षा मंत्री ने महिला सरपंच से घूंघट हटाने...

गुजरातः भरी सभा में शिक्षा मंत्री ने महिला सरपंच से घूंघट हटाने को कहा, बोले- देखिए दुनिया कहां पहुंच गई!


अहमदाबाद. उत्तर गुजरात के मेहसाणा जिले के रंतेज गांव में आयोजित एक कार्यक्र में प्रदेश के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी हिस्सा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने जो काम किया उसकी काफी सराहना की जा रही है. दरअसल, कार्यक्रम के दौरान मंच पर गांव की पहली महिला सरपंच मीनाबा जला घूंघट निकालकर खड़ी थीं. उन्हें राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी को एक स्मारिका देने का काम सौंपा गया था, जिसके बाद तालुका बेचाराजी का नाम पड़ा. मीनाबा अपने गांव की महिलाओं के झुंड से मंच पर आईं. सभी महिलाएं घूंघट निकाले हुए एक तरफ फर्श पर बैठी थीं, जबकि गांव के पुरुष प्लास्टिक की कुर्सियों पर बैठे थे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक महिला सरपंच मीनाबा और कई ग्रामीणों उस वक्त हैरान हो गए जब शिक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि वह अपने सम्मान के हिस्से के रूप में स्मारिका स्वीकार करने से पहले अपना घूंघट हटा दें. वाघानी ने वार्षिक शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल में नामांकन) और कन्या केलावानी (लाना) के शुभारंभ के लिए स्कूल में एकत्र हुए ग्रामीणों के सामने कहा, “अगर बुजुर्ग अनुमति देते हैं, तो मैं मीनाबा से इस रिवाज (परंपरा) से बाहर आने का अनुरोध करूंगा.”  इस दौरान एक युवक खड़ा हुआ और बोला कि सर, हम राजपूत हैं.”

इस पर मंत्री ने जवाब देते हुए कहा “जाति का इससे क्या लेना-देना है? दरबार, पटेल, बनिया या ब्राह्मण, देखिए महिलाएं कितनी खुश हैं और वे आपको क्या आशीर्वाद देंगी, ”मंत्री ने तुरंत जवाब दिया. मान मर्यादा (सम्मान और शील) ठीक है लेकिन जब आप सरपंच हैं तो आपको इन परंपराओं से बाहर आना होगा. गांव को तय करने दीजिए. चारों ओर देखिए, दुनिया कहां पहुंच गई है. ऐसा करने से (घूंघट हटाकर) हम अपना मान मर्यादा नहीं खोते. सब कुछ का पालन करें लेकिन घर पर.

इसके अलावा यह भी कहा कि मैं यह नहीं कहता कि यह रियाज बुरा है, लेकिन हमें समय के अनुसार बदलना होगा और इससे बाहर आना होगा ताकि हम आगे बढ़ सकें. आखिरकार, मंच पर मौजूद गांव के एक बुजुर्ग ने वघानी की बात मान ली. संकेत के बाद, मीनाबा ने अनिच्छा से अपनी साड़ी का एक हिस्सा वापस खींच लिया और अपना चेहरा प्रकट कर दिया. मंच पर उनके लिए एक अतिरिक्त कुर्सी की भी व्यवस्था की गई थी.

Tags: Gujarat



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments