Saturday, July 2, 2022
Homeदेशगृह मंत्री अमित शाह की एनएसए अजीत डोभाल के साथ अहम बैठक,...

गृह मंत्री अमित शाह की एनएसए अजीत डोभाल के साथ अहम बैठक, अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा पर चर्चा


नई दिल्ली. कश्मीर घाटी में हालिया लक्षित हत्याएं और अमरनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, एनटीआऱओ प्रमुख अनिल दशमाना और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा एजेंसियों के साथ तकनीकी के बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों पर विचार विमर्श किया गया.

कई सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठकें
हाल ही में सीमा पार से ड्रोन गतिविधियों और चिपचिपे बमों के इस्तेमाल में वृद्धि हुई है. बैठक में निर्णय लिया गया कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए सशस्त्र बलों की तरफ से टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल किया जाए. इस बैठक के बाद गृह सचिव की अध्यक्षता में सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर एक और बैठक हुई जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख शामिल थे. इस बैठक में भी आतंकी खतरों से निपटने के लिए टेक्नोलॉजी के बेहतर इस्तेमाल पर भी बल दिया गया.

इससे एक सप्ताह पहले गृह मंत्री अमित शाह ने अजीत डोभाल, रॉ प्रमुख समनत गोयल और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की गई थी, जहां मई के बाद से कई लक्षित हत्याएं हुई हैं.

पीएम के शांति और समृद्ध जम्मू-कश्मीर के सपने को पूरा करना है
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर उपराज्यपाल और राज्य के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 3 जून को नई दिल्ली में बैठक की थी. इस बैठक में लक्षित हत्याएं और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया गया था. अमरनाथ यात्रा कोविड के कारण पिछले दो साल से स्थगित था. इस बैठक में गृह मंत्री ने सुरक्षा बलों और पुलिस को समन्वित आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया था. गृह मंत्री ने सुरक्षा बलों को निर्देश दिया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समृद्ध और शांति प्रिय जम्मू-कश्मीर के सपने को पूरा करने के लिए सीमा पार से शून्य घुसपैठ को सुनिश्चित किया जाए.

सीमापार ड्रोन को मार गिराया था
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में सीमा पार से संदिग्ध ड्रोन भेजे जाने की घटना में वृद्धि हुई है. 29 मई को कठुआ जिले के राजबाग इलाके में 7 बम ले जाए रहे एक ड्रोन को मार गिराया गया था. सूत्रों के मुताबिक अमरनाथ यात्रा में बाधा डालने के मकसद से इस ड्रोन को भेजा गया था लेकिन पुलिस ने समय रहते इस साजिश को नाकाम कर दिया था. 7 बमों के अलावा ड्रोन में एक पैकेट भी था जिसमें सात अंडर बैरल ग्रेनेड थे.

Tags: Ajit Doval, Amarnath Yatra, Amit shah, Home minister, Kashmir



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments