Thursday, June 30, 2022
Homeदेशचारधाम यात्राः रिकॉर्ड संख्या में बद्रीनाथ पहुंच रहे हैं श्रद्धालु, हेमकुंड में...

चारधाम यात्राः रिकॉर्ड संख्या में बद्रीनाथ पहुंच रहे हैं श्रद्धालु, हेमकुंड में भी भारी भीड़


जोशीमठ. चारधाम यात्रा के कोरोना काल के बाद एक फिर शुरू होने के चलते इस साल श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. बद्रीनाथ में भी इस साल रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. हालात ये है कि सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार भगवान के दर्शन के लिए लगी रहती है. जानकारी के अनुसार अब तक बद्रीनाथ धाम में 573809 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. उत्तराखंड के पांचवें धाम हेमकुंड साहिब की यात्रा में भी लगातार इजाफा हो रहा है हेमकुंड साहिब में अभी तक 42909 श्रद्धालु मत्था टेक चुके हैं जिसमें 33072 पुरुष और 6966 महिलाएं शामिल हैं.
उत्तराखंड सरकार के द्वारा बद्रीनाथ धाम में प्रत्येक दिन 16000 तीर्थयात्रियों के पहुंचने का रजिस्ट्रेशन किया गया है लेकिन संख्या उससे भी ज्यादा बद्रीनाथ धाम में पहुंच रही है. यात्रियों की बढ़ती संख्या के बीच पुलिस प्रशासन और बीकेटीसी के द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं किसी भी तीर्थ यात्री को परेशानी ना हो उसके लिए भी पूरी व्यवस्थाएं की गई हैं

हर दिन बढ़ रही है संख्या
बद्रीनाथ धाम में अभी तक 320734 पुरुष 228718 महिला 26358 बच्चे के दर्शन कर चुके हैं. बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पवार ने बताया कि लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ रही है जिससे स्थानीय कारोबारियों को भी फायदा हो रहा है. तो वही बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह का कहना है कि यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसका भी वशेष ध्यान रखा गया है. लगातार उनकी सुरक्षा और अन्य व्यवस्‍थाओं को लेकर काम किया जा रहा है. मौसम खराब होने की स्थिति में श्रद्धालुओं के रुकने व खाने पीने की व्यवस्‍था भी की जा रही है.

गर्मी भी है कारण
मैदानी इलाकों में लगातार बढ़ रही गर्मी भी चारधाम यात्रा में लोगों की भीड़ बढ़ा रही है. मैदानी इलाकों में पड़ रही तेज गर्मी के चलते लोगों का रुख बद्रीनाथ और केदारनाथ की ओर बढ़ता दिख रहा है. हालांकि कोरोना के कारण दो साल तक यात्रा बंद रहने और एक बार फिर शुरू होना भी बड़ा कारण है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 07, 2022, 22:25 IST



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments